अब ट्रेनों की सुरक्षा होगी दोगुनी, लापरवाह होंगे बर्खास्त

संवाद सहयोगी, मानिकपुर (चित्रकूट) : गंगा-कावेरी एक्सप्रेस ट्रेन डकैतीकांड के छह अंतरराज्

By JagranEdited By:
Updated: Thu, 13 Sep 2018 10:26 PM (IST)
अब ट्रेनों की सुरक्षा होगी दोगुनी, लापरवाह होंगे बर्खास्त
अब ट्रेनों की सुरक्षा होगी दोगुनी, लापरवाह होंगे बर्खास्त

संवाद सहयोगी, मानिकपुर (चित्रकूट) : गंगा-कावेरी एक्सप्रेस ट्रेन डकैतीकांड के छह अंतरराज्यीय लुटेरों को दबोचने के बाद गुरुवार को आइजी रेलवे इलाहाबाद बीआर मीणा और झांसी क्षेत्र के एसपी पीके मिश्रा रवाना हो गए। डकैतीकांड में वे तीन सितंबर से यहीं पर थे। जाने से पहले उन्होंने ट्रेनों की सुरक्षा, वर्कआउट समेत लापरवाही बरतने वाले जवानों की समीक्षा रिपोर्ट शासन को भेजी है।

आइजी ने बताया कि बेहद संवेदनशील दस्यु प्रभावित सतना के जैतवारा से यूपी के बरगढ़ रेलवे स्टेशनों तक दो अतिरिक्त जीआरपी व पुलिस की टीमें गश्त करेंगी। मुंबई-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर सतना से नैनी इलाहाबाद के बीच दस्यु प्रभावित एक दर्जन रेलवे स्टेशन हैं। यूपी के चित्रकूट का पनहाई और मध्यप्रदेश के रीवां का डभौरा रेलवे स्टेशन मुख्य केंद्र हैं। यहां पांच दशकों से डकैत सक्रिय हैं। संवेदनशील स्टेशनों पर जीआरपी जवानों की तैनाती के अलावा विशेष सुरक्षा प्रबंध एक सप्ताह के अंदर किए जाएंगे। बताया कि भविष्य में लापरवाही करने वालों के खिलाफ निलंबन के बजाए बर्खास्तगी की कार्रवाई होगी।

दो टीमों का स्थाई डेरा, लूलू पर घोषित होगा 50 हजार इनाम

आइजी ने बताया कि शातिर दीपक पटेल उर्फ लूलू उर्फ लुल्लू की पकड़ होने तक जीआरपी व आरपीएफ की दो टीमें यहीं रहेंगी। लूलू पर 50 हजार रुपए इनाम घोषित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। लूलू के अलावा रेलवे प्वाइंट मैन कुबेर ¨सह, शीलू, मुन्ना ¨सह को भी जल्द पकड़ा जाएगा। जवान फाय¨रग करते तो न होती वारदात

एसपी रेलवे ने बताया कि लापरवाही बरतने वाले मानिकपुर जंक्शन जीआरपी थाना प्रभारी हरी शंकर, स्क्वाड के जवान राज कुमार ¨सह, धर्मेंद्र यादव, सरफराज व केवल राम को निलंबित किया गया था। रिपोर्ट शासन को भेजने के साथ विभागीय जांच भी शुरू कराई गई है। चूक मिलने पर बर्खास्तगी भी हो सकती है। एसपी ने कहा कि जीआरपी जवान फाय¨रग कर देते तो इतनी बड़ी वारदात नहीं होती।