उम्मीद को लगे पंख, चार फेज में पूरा होगा रेल पार्क

जागरण संवाददाता फतेहपुर केंद्र में भाजपा की सरकार बनने से रायबरेली सीमा से जुड़े सरै

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Jun 2019 06:12 PM (IST) Updated:Sun, 09 Jun 2019 06:27 AM (IST)
उम्मीद को लगे पंख, चार फेज में पूरा होगा रेल पार्क
उम्मीद को लगे पंख, चार फेज में पूरा होगा रेल पार्क

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : केंद्र में भाजपा की सरकार बनने से रायबरेली सीमा से जुड़े सरैला गांव में प्रस्तावित रेल पार्क के बनने की उम्मीदें मजबूत हो गई है। प्राइवेट सेक्टर से यूपी में बन रहे पहले रेल पार्क का विस्तार चार गुना करने की योजना के तहत काम शुरू कर दिया गया है। कार्य चार फेज में पूरा होगा। पहले चरण में 2500 करोड़ के निवेश के लिए कंपनियों को तैयार कर लिया गया है। केंद्रीय राज्यमंत्री की पहल पर एबीए ग्रुप ने जुलाई माह से काम शुरू कराने की तैयारी में लगा हुआ है। इसके लिए जमीन देने वाले किसानों से नौकरी में रखने वाले परिवार के किसी एक सदस्य का बायोडाटा मांगा गया है।

लालगंज रेल कोच फैक्ट्री से महज 24 किलोमीटर की दूरी में प्रस्तावित रेलपार्क को तैयार करने की जिम्मेदारी एबीए ग्रुप को दी गई है। नीति आयोग के निर्देश पर पार्क को चार गुना विस्तार देने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। इससे जनपद के साथ आस-पास के आठ जिलों को लाभ मिलेगा। चार फेज में रेलपार्क एक हजार एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा इसके लिए कंपनियों से बात कर एक हजार करोड़ के निवेश का खाका तैयार किया जा रहा है। एबीए ग्रुप के निदेशक वित्त वरदान सिंह ने बताया कि रेल पार्क में छोटी-बड़ी लगभग दो सौ यूनिटें लगाई जानी है। पहले चरण में अस्सी कंपनियों ने सहमति पत्र दे दिया है जिसके आधार पर सरैला में प्लांटिग का कार्य अगले माह से शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन किसानों की जमीन रेलपार्क के लिए ली जा रही है उनके परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने के लिए सूची तैयार हो रही है। योग्यता के अनुसार चयनित लोगों का प्रशिक्षण रेल कोच लालगंज में कराए जाने की सहमति बन गई है।

इन कंपनियों ने दी सहमति

-हिदुस्तान फाईबर, जिदल समूह, पेन्नार समूह, केएम सुगर, रेओमेक्स, ओमेक्टस ऑटो, चेन्नई इंजीनियरिग देवास मेटल्स सर्विस, डूराटफ ग्लास, रेलटेक, फेबले ट्रांसपोर्ट, ज्यूमेक्स आदि है।

.................

24 मीटर चौड़ी होगी सड़के

रेल पार्क का ले-आउट तैयार करने का काम जुलाई माह से शुरू हो जाएगा। 25 एकड़ भूमि में मूलभूत सुविधाएं विकसित होगी, जिसमें रेल पार्क की मुख्य सड़क 24 मीटर चौड़ी व अन्य सड़कें बारह मीटर चौड़ी बनेगी। जलनिकासी, विद्युत के अलावा, पुलिस चौकी, बैंक, फायर स्टेशन, हेल्थ सेंटर, कैंटीन, जनरल स्टोर, कंट्रोल व गार्ड रूम, कम्युनटी सेंटर आदि का कार्य एबीए ग्रुप द्वारा कराया जाएगा। 'नीति आयोग की एडवाइस पर सरैला के रेल पार्क का विस्तारित करने की योजना तैयार की गई है। पहले चरण का कार्य जल्द शुरू कराने के लिए एबीए ग्रुप को कहा गया है। पार्क के विकसित होते ही कंपनियों का की यूनिटें स्थापित होना शुरू हो जाएगी ' साध्वी निरंजन ज्योति- ग्राम विकास राज्यमंत्री भारत सरकार

chat bot
आपका साथी