UP News: घटते छात्रों की संख्या को लेकर विभाग ने बनाया प्लान, अध्यापक परेशान; हटाए जाएंगे शिक्षक

परिषदीय से लेकर राजकीय माध्यमिक व अनुदानित विद्यालयों में घटते विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए विभाग ने प्लान तैयार किया है। शिक्षकों की टोली गांव-मुहल्ले में जाकर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों को जागरूक करेगी। जनप्रतिनिधियों के साथ स्वयं सहायता समूह का सहयोग लेकर सभी बच्चों के नामांकन व स्कूल जाने के लिए प्रेरित किया जाएगा ।

By Dhananjay Tiwari Edited By: Aysha Sheikh Publish:Wed, 26 Jun 2024 05:12 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jun 2024 05:12 PM (IST)
UP News: घटते छात्रों की संख्या को लेकर विभाग ने बनाया प्लान, अध्यापक परेशान; हटाए जाएंगे शिक्षक
घटते छात्रों की संख्या को लेकर विभाग ने बनाया प्लान (फोटो- जागरण ग्राफिक्स)

HighLights

  • छात्र संख्या के अनुपात में तय होगी अध्यापकों की तैनाती
  • लापरवाह अध्यापक कार्रवाई की जद में भी आ सकते हैं

जागरण संवाददाता, गोंडा। परिषदीय से लेकर राजकीय माध्यमिक व अनुदानित विद्यालयों में घटते विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए विभाग ने प्लान तैयार किया है। वहीं 50 से कम पंजीकृत विद्यार्थी वाले विद्यालयों के अध्यापकों को नोटिस जारी कर पंजीकरण घटने के सवाल पूछे जा रहे हैं। 200 से अधिक परिषदीय विद्यालयों में 50 से कम विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

वहीं अनुदानित लघु माध्यमिक विद्यालयों में भी छात्रों की संख्या को लेकर सवाल उठ रहे हैं, जबकि इन विद्यालयों में पर्याप्त मात्रा में प्रबंधतंत्र ने अध्यापकों की तैनाती कर रखी है। अब विद्यार्थियों का पंजीकरण बढ़ाने के लिए विभाग ने प्लान तैयार किया है। वहीं लापरवाह अध्यापक कार्रवाई की जद में भी आ सकते हैं।

जिले में 2611 परिषदीय विद्यालय, 30 लघु माध्यमिक विद्यालय व छह राजकीय समेत 42 अनुदानित माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं। कहीं संसाधन तो कहीं अध्यापकों की कमी के कारण सरकारी व अनुदानित विद्यालयों में छात्रों की संख्या घट रही है। इन विद्यालयों में विद्यार्थियों का पंजीकरण बढ़ाने के लिए सरकार नए नए प्रयास कर रही है। स्कूल चलो अभियान के तहत रैली के साथ अन्य कार्यक्रमों का आयोजन विद्यालयों में किया जाना है।

अभिभावकों के साथ गांव प्रधान व क्षेत्र के संभ्रांत लोगों की एक बैठक विद्यालय में आयोजित की जाएगी। बैठक में शिक्षा के महत्व व सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को बता कर शतप्रतिशत बच्चों का नामांकन परिषदीय विद्यालयों में कराने की अपील की जाएगी। विद्यालय स्तर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

शिक्षकों की टोली गांव-मुहल्ले में जाकर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों को जागरूक करेगी। जनप्रतिनिधियों के साथ स्वयं सहायता समूह का सहयोग लेकर सभी बच्चों के नामांकन व स्कूल जाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके बाद भी यदि विद्यार्थियों के पंजीकरण की संख्या नहीं बढ़ती तो लापरवाह अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

शतप्रतिशत बच्चों के नामांकन पर जोर

परिषदीय सहित अन्य सरकारी विद्यालयों में शतप्रतिशत बच्चों के नामांकन के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। कम छात्र संख्या वाले विद्यालय के अध्यापकों से जवाब तलब किया जा रहा है। स्कूल चलो अभियान के तहत रैली व अन्य कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। इसको लेकर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। - प्रेमचंद यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी