रेलवे के आरक्षण कार्यालय में सीबीआइ का छापा

By Edited By: Publish:Sun, 10 Nov 2013 11:14 PM (IST) Updated:Sun, 10 Nov 2013 11:15 PM (IST)
रेलवे के आरक्षण कार्यालय में सीबीआइ का छापा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर :

सीबीआइ और पूर्वोत्तर रेलवे की विजलेंस टीम द्वारा रेलवे आरक्षण कार्यालय में रविवार को छापामारी करने से अफरा-तफरी फैल गई। देश भर में रेलवे में फैले आरक्षण दलालों के नेटवर्क का पता लगाने के लिए की जा रही छानबीन के क्रम में यह कार्रवाई की गई। बताते हैं कि छापामारी करने वाली टीम ने आरक्षण से संबंधित कई दस्तावेज अपने कब्जे में ले लिया है। छानबीन के दौरान कई अनियमितता सामने आने के साथ ही एक काउंटर से काउंटर से 170 रुपया अधिक मिला है।

लखनऊ से आई सीबीआइ टीम, रेलवे की विजलेंस टीम के सदस्यों के साथ सुबह दस बजे के आसपास आरक्षण कार्यालय पर पहुंची। दिन में तीन बजे तक छानबीन के दौरान टीम में शामिल सदस्यों ने आरक्षण से संबंधित एक-एक फाइल और कंप्यूटर चेक किया। सभी नए और पुराने अभिलेख चेक करने के साथ ही आरक्षण के लिए भरे गए आवेदन पत्रों की भी छानबीन की गई। इसके साथ ही डाटा फीडिंग और कैश मिलान भी किया गया।

सूत्र बताते हैं कि छानबीन में इस टीम ने कई खामियां पकड़ी है। आगे की छानबीन के लिए यह टीम कई अभिलेखों को अपने कब्जे में लेकर साथ ले गई है। यहां बता दें कि तत्काल टिकट खिड़की खुलने के पांच मिनट के अंदर ही समाप्त हो जाने और पिछले दिनों तत्काल टिकट में आरक्षण दलालों के बड़े नेटवर्क के सामने आने के बाद यह जांच देश भर में की जा रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी