गोरखपुर मेट्रो पर खर्च होंगे 48 सौ करोड़ रुपये- दो कॉरिडोर, 16 स्टेशन बनेंगे

गोरखपुर विकास प्राधिकरण राईट्स नई दिल्ली और लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बैठक कर गोरखपुर में मेट्रो रेल के प्रस्ताव पर मुहर लगा ही दी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 28 Feb 2019 10:24 AM (IST) Updated:Sun, 03 Mar 2019 02:12 PM (IST)
गोरखपुर मेट्रो पर खर्च होंगे 48 सौ करोड़ रुपये- दो कॉरिडोर, 16 स्टेशन बनेंगे
गोरखपुर मेट्रो पर खर्च होंगे 48 सौ करोड़ रुपये- दो कॉरिडोर, 16 स्टेशन बनेंगे

गोरखपुर, जेएनएन। आखिरकार गोरखपुर के लोगों की उम्मीदों को पंख लग ही गए। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए), राईट्स नई दिल्ली और लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) ने बैठक कर गोरखपुर में मेट्रो रेल के प्रस्ताव पर मुहर लगा ही दी। मेट्रो रेल के लिए श्याम नगर से सूबा बाजार तक और गुलरिहा से कचहरी तक दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे।

श्याम नगर से सूबा बाजार तक 16.95 किमी में 16 स्टेशन बनाए जाएंगे। वहीं गुलरिहा से कचहरी के बीच 10.46 किमी में 11 स्टेशन प्रस्तावित हैं। यात्रियों को रूट बदलने के लिए दोनों कॉरिडोर के बीच धर्मशाला बाजार में क्रासिंग बनाई जाएगी। कॉरिडोर के लिए सूबा बाजार और मुगलहा में डिपो बनाए जाएंगे।

स्टेक होल्डर सदस्यों के अनुसार मेट्रो पूरी तरह जमीन के ऊपर से चलेगी। मेट्रो ट्रैक के दोनों तरफ 500 मीटर तक आम लोगों के लिए एफएआर बनाया जाएगा। जिसके लिए आम लोगों से सालाना शुल्क वसूला जाएगा। मेट्रो रेल को वर्ष 2041 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के लिए 4800 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है।

मेट्रो में लगेंगी दो बोगियां, 400 लोग करेंगे यात्रा

गोरखपुर में मेट्रो रेल लाइट रेल ट्रांजिट सिस्टम पर कार्य करेगी। जिसमें दो बोगियां लगेंगी। एक बार में 400 लोग यात्रा कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी