गोरखपुर में बड़ा ट्रेन हादसा टला, निर्माणाधीन ट्रैक पर चली गई बिहार संपर्क क्रांति; घंटों परेशान रहे यात्री

Bihar Sampark Kranti गोरखपुर में बड़ा हादसा टल गया। कैंट और गोरखपुर के बीच शुक्रवार को निर्माणाधीन तीसरी रेल लाइन के डेड ट्रैक पर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस चली गई। गलत ट्रैक का अहसास होते ही लोको पायलटों ने तत्काल ट्रेन रोक दी। जिससे हादसा टल गया। उधर ट्रेन डेढ़ घंटे तक खड़ी रही। जिससे यात्री परेशान हो गए।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 26 Aug 2023 07:39 AM (IST) Updated:Sat, 26 Aug 2023 07:39 AM (IST)
गोरखपुर में बड़ा ट्रेन हादसा टला, निर्माणाधीन ट्रैक पर चली गई बिहार संपर्क क्रांति; घंटों परेशान रहे यात्री
निर्माणाधीन ट्रैक पर बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन जाने के बाद परेशान यात्री। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दरभंगा से नई दिल्ली जा रही 12565 नंबर की बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शुक्रवार को शाम 05:02 बजे के आसपास कैंट और गोरखपुर के बीच निर्माणाधीन तीसरी रेल लाइन के डेड ट्रैक (नान वर्किंग ट्रैक) पर चली गई। गलत ट्रैक का अहसास होते ही लोको पायलटों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए ट्रेन को तत्काल रोक दिया। इससे एक बड़ा हादसा भी टल गया। ट्रेन तीसरी रेल लाइन पर ही डेढ़ घंटे खड़ी रही। 06:32 बजे के आसपास ट्रेन को पीछे कर मेन लाइन पर लाकर गोरखपुर जंक्शन के लिए रवाना किया गया। बिहार संपर्क क्रांति के पीछे चल रही 12553 वैशाली एक्सप्रेस सरदारनगर, 13019 बाघ एक्सप्रेस चौरी चौरा और 15027 मौर्य एक्सप्रेस कुसम्ही स्टेशन पर घंटों खड़ी रही। ट्रेनों का संचालन लगभग ठप हो गया। यात्री परेशान रहे।

ये है मामला

कैंट से गोरखपुर के बीच रेलवे सुरक्षा बल प्रशिक्षण केंद्र के पास तीसरी लाइन पर टावर वैगन के माध्यम से ओवर हेड इक्यूपमेंट (ओएचई) लगाने का कार्य चल रहा था। टावर वैगन मेन लाइन से प्वाइंट बदलकर तीसरी लाइन पर जाकर ओएचई से संबंधित कार्य कर रहा था। इसी बीच बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस आ गई, लेकिन प्वाइंटमैन टावर वैगन के जाने के बाद प्वाइंट बदलना भूल गया। ऐसे में पीछे से आ रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस भी मेन लाइन की जगह टावर वैगन के लिए बने प्वाइंट के माध्यम से तीसरी लाइन पर चली गई।

ट्रेन के तीसरी लाइन पर जाकर खड़ी होने पर यात्री परेशान हो गए। अधिकतर यात्री रेल लाइन पर उतर गए। सूचना मिलते ही रेलवे के संबंधित अधिकारी, इंजीनियर, कर्मचारी और रेलवे सुरक्षा बल के जवान मौके पर पहुंच गए। कैंट से गोरखपुर जंक्शन के बीच तीसरी रेल लाइन बिछाई जा रही है। यार्ड रिमाडलिंग के चलते कैंट रेलवे स्टेशन पर प्री नान इंटरलाकिंग (प्री एनआइ) का कार्य भी चल रहा है। इसके चलते कैंट और गोरखपुर स्टेशन के बीच कुछ प्वाइंट मैनुअल ही बनाए जा रहे हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

पूर्वोत्तर रेलवे मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर कैंट स्टेशन यार्ड में रिमाडलिंग (एनआइ) का कार्य चल रहा है, इस दौरान ट्रेनों को अतिरिक्त सतर्कता के साथ चलाया जा रहा है। 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के गोरखपुर कैंट से गोरखपुर आते समय तीसरी लाइन पर चली गई, जिसके जांच के आदेश दे दिए गए हैं। ट्रेन एवं सभी यात्री पूरी तरह से सुरक्षित हैं, ट्रेन गंतव्य स्थान के लिए रवाना कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी