रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, गोरखपुर के रास्ते बढ़नी से शालीमार के बीच एक फेरा में चलेगी छठ स्पेशल ट्रेनें

त्योहारों के मौसम में रेल यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। सभी शहरों से पूर्वांचल के यात्रियों के लिए स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसी क्रम में अब गोरखपुर के रास्ते छठ स्पेशल ट्रेनें चलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 15 Oct 2022 04:52 PM (IST) Updated:Sat, 15 Oct 2022 04:52 PM (IST)
रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, गोरखपुर के रास्ते बढ़नी से शालीमार के बीच एक फेरा में चलेगी छठ स्पेशल ट्रेनें
रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। छठ पर्व के दौरान गोरखपुर से शालीमार रूट पर यात्रा करने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर के रास्ते बढ़नी से शालीमार के बीच एक फेरा में छठ पूजा स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 08117/08118 नंबर की शालीमार-बढ़नी-शालीमार छठ स्पेशल चलाई जाएगी। इस ट्रेन में साधारण द्वितीय श्रेणी के 02, शयनयान श्रेणी के 12, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 02 तथा वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 02 लगाए जाएंगे।

08117 नंबर की शालीमार-बढ़नी छठ स्पेशल 27 अक्टूबर को शाम 07.55 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन टाटानगर, पुरूलिया, कोडरमा, गया, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी जंक्शन, जौनपुर, औड़िहार, मऊ, भटनी, देवरिया के रास्ते दूसरे दिन गोरखपुर से शाम को 07.45 बजे छूटकर रात 10. 00 बजे बढ़नी पहुंचेगी। 08118 नंबर की बढ़नी-शालीमार छठ स्पेशल 29 अक्टूब को सुबह 08.00 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन आनंदनगर होते हुए गोरखपुर से 10.45 बजे छूटकर देवरिया, भटनी, मऊ, जौनपुर, वाराणसी जंक्शन, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, गया और टाटानगर के रास्ते दूसरे दिन सुबह 10.00 बजे शालीमार पहुंचेगी।

15 व 19 को भटनी-छपरा के रास्ते चलेगी पूर्वांचल एक्सप्रेस

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल स्थित रसड़ा-फेफना खंड पर निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते विभिन्न तिथियों में दर्जन भर ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 15 और 19 अक्टूबर को प्रस्थान करने वाली 15050 गोरखपुर-कोलकाता पूर्वांचल एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग भटनी-सीवान-छपरा के रास्ते चलाई जाएगी। 15 अक्टूबर को प्रस्थान करने वाली 15050 गोरखपुर-कोलकाता पूर्वांचल एक्सप्रेस 60 मिनट विलंब से चलाई जाएगी।

दीपावली और छठ पर्व पर चलेंगी रोडवेज की स्पेशल बसें

दीपावली और छठ पर्व पर पूर्वांचल के लोगों की सुविधा के लिए परिवहन निगम ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। 17 अक्टूबर से गोरखपुर परिक्षेत्र से दिल्ली, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और प्रयागराज के साथ आसपास के जिलों के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर नियमित चल रही बसों के फेरे भी बढ़ाए जाएंगे। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी के अनुसार गोरखपुर, राप्तीनगर, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, निचलौल, सोनौली, पडरौना डिपो के लिए 650 बस की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए वर्कशाप में बसों की मरम्मत भी कराई जा रही है। सभी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्बाध बस संचालन के लिए चालकों, परिचालकों और संबंधित कर्मचारियों की छुट्टियां रद की जाएंगी। उन्हें बोनस भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी