Gorakhpur News: नया गोरखपुर के लिए मिलेगा चार गुणा मुआवजा, प्रशासन की समिति ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री शहर विस्तारीकरण (नया शहर प्रोत्साहन योजना) के तहत जीडीए को बजट मिला है। अब तक 150 से अधिक किसानों ने सहमति दी है। पहले चरण में इन गांवों की लगभग 158.377 हेक्टेयर जमीन ली जाएगी। जीडीए उपाध्यक्ष आनन्द वर्द्धन ने बताया कि समिति ने जीडीए की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब बोर्ड की अनुमति के लिए इसे बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।

By Umesh Pathak Edited By: Vivek Shukla Publish:Wed, 03 Jul 2024 02:20 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jul 2024 02:20 PM (IST)
Gorakhpur News: नया गोरखपुर के लिए मिलेगा चार गुणा मुआवजा, प्रशासन की समिति ने दी मंजूरी
गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने सर्किल रेट के लगभग चार गुणा के बराबर मुआवजा देने का प्रस्ताव दिया था। जागरण

HighLights

  • अब जीडीए बोर्ड से पास कराने के बाद शुरू की जाएगी चार गांवों में रजिस्ट्री
  • छह हजार एकड़ में विकसित होना है नया गोरखपुर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से नया गोरखपुर के लिए चार गांवों में जमीन खरीदने के लिए भेजे गए मुआवजे की दर को प्रशासन की समिति ने मंजूरी दे दी है।

प्राधिकरण ने सर्किल रेट के लगभग चार गुणा के बराबर मुआवजा देने का प्रस्ताव दिया था। अब इस दर को जीडीए बोर्ड की बैठक में रखकर अनुमोदित कराया जाएगा और उसके बाद जमीन की रजिस्ट्री शुरू करा दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें-एक दशक से गोरखपुर में चलता था 'चवन्नी' का सिक्का, दिनदहाड़े चौराहों पर बरसता था गोलियां

नया गोरखपुर के लिए कुसम्ही क्षेत्र में जीडीए की ओर से अर्जन की प्रक्रिया चल रही है। इसी क्रम में बालापार-महराजगंज मार्ग पर चार गांवों में किसानों से बातचीत कर रास्ता निकालने की कोशिश की गई।

इसे भी पढ़ें-यूपी में मानसून दिखाएगा अपना असली रुप, गोरखपुर-बरेली सहित 65 जिलों में खूब बरसेंगे बादल, जून की कमी होगी पूरी

जीडीए का दावा है कि किसान जमीन देने को तैयार हैं। उसी के आधार पर दर निर्धारण के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति को प्रस्ताव भेजा गया था। जीडीए की ओर से सोनबरसा, रहमतनगर, बालापार एवं मानीराम में किसानों से बातचीत की गई है।

chat bot
आपका साथी