Gorakhpur कैंट-कुसम्ही तीसरी लाइन का स्पीड ट्रायल कल, CRS की अनुमति के बाद ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें

स्पीड ट्रायल के साथ ही सीआरएस की संस्तुति के बाद एनईआर की पहली तीसरी लाइन पर ट्रेनें दौड़ेंगी। 11 सितंबर तक कैंट स्टेशन यार्ड और कुसम्ही तक नान इंटरलाकिंग चलेगी। इस दौरान गोरखपुर रूट पर ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। इसके बाद ट्रेनों का आवागमन सामान्य हो जाएगा। यार्ड रिमाडलिंग पूरा होने के बाद कैंट सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित हो जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 10 Sep 2023 02:43 PM (IST) Updated:Sun, 10 Sep 2023 02:43 PM (IST)
Gorakhpur कैंट-कुसम्ही तीसरी लाइन का स्पीड ट्रायल कल, CRS की अनुमति के बाद ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें
Gorakhpur कैंट-कुसम्ही तीसरी लाइन का स्पीड ट्रायल कल। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) 11 सितंबर को कैंट से कुसम्ही स्टेशन तक लगभग दस किमी लंबी तीसरी रेल लाइन का निरीक्षण और स्पीड ट्रायल करेंगे। सीआरएस की संस्तुति के बाद पूर्वोत्तर रेलवे की पहली तीसरी रेल लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे स्पीड ट्रायल के दौरान सतर्कता बरतें। मवेशियों को लाइन के आस-पास खुले में न छोड़ें।

नान इंटरलाकिंग के दौरान गोरखपुर रूट पर प्रभावित रहेगा ट्रेनों का संचालन

11 सितंबर तक कैंट स्टेशन यार्ड और कुसम्ही तक नान इंटरलाकिंग चलेगी। इस दौरान गोरखपुर रूट पर ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। इसके बाद ट्रेनों का आवागमन सामान्य हो जाएगा। यार्ड रिमाडलिंग पूरा होने के बाद कैंट सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित हो जाएगा। स्टेशन पर इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग सिस्टम लागू हो जाएगा। ट्रेनें पैनल के बटन की जगह कंप्यूटर के माउस, यानी अंगुलियों के इशारे से चलनी शुरू हो जाएगी।

डीआरएम ने किया कैंट स्टेशन का निरीक्षण

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) आदित्य कुमार ने शनिवार को मुख्य परियोजना प्रबंधक (गति शक्ति) राघवेन्द्र कुमार एवं शाखा अधिकारियों के साथ कैंट स्टेशन पर चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कुसम्ही-डोमिनगढ़ के मध्य तीसरी नई लाइन के निर्माण कार्यों तथा नॉन इंटरलॉकिंग की समीक्षा की। उन्होंने कैंट रेलवे स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किए जाने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

इसे भी पढ़ें, महराजगंज में BJP नेता प्रकरण में सदर कोतवाल समेत 14 लाइन हाजिर, कारोबारी की हत्या व बेटियों से दुराचार का आरोप

नरकटियागंज रूट पर विभिन्न तिथियों में निरस्त रहेंगी कई ट्रेनें

पूर्व मध्य रेलवे के बगहा-वाल्मिकीनगर खण्ड के दोहरीकरण के चलते प्री नान इंटरलाकिंग कार्य होना है। इसके चलते नरकटियागंज रूट पर 12 सितंबर से विभिन्न तिथियों में कई ट्रेनें निरस्त रहेगी। कुछ मार्ग बदलकर तो कुछ रास्ते में नियंत्रित कर चलाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी