ट्रेनों की सूचना के साथ सुविधाओं की जानकारी भी, स्टेशनों पर फिल्मों के जरिए जागरूक की जाएंगी महिला यात्री

रेलवे स्टेशनों पर अब यात्रियों को ट्रेनों की सूचना के साथ सुविधाओं की भी जानकारी दी जाएगी। रेलवे स्टेशनों पर टीवी स्क्रीन से महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Sep 2018 12:30 PM (IST) Updated:Sat, 01 Sep 2018 12:30 PM (IST)
ट्रेनों की सूचना के साथ सुविधाओं की जानकारी भी, स्टेशनों पर फिल्मों के जरिए जागरूक की जाएंगी महिला यात्री
ट्रेनों की सूचना के साथ सुविधाओं की जानकारी भी, स्टेशनों पर फिल्मों के जरिए जागरूक की जाएंगी महिला यात्री

गोरखपुर : रेलवे स्टेशनों पर अब यात्रियों को ट्रेनों की सूचना के साथ सुविधाओं की भी जानकारी मिलती रहेगी। फिल्मों के माध्यम से यात्रियों को स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही उन्हें हेल्पलाइन नंबरों व रेलवे की सुविधाओं के बारे में जानकारी भी दी जाएगी।

गोरखपुर सहित पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख स्टेशनों पर स्थापित टीवी और डिस्प्ले बोर्ड पर 24 घंटे यात्रियों को जागरूक करने वाली फिल्में चलती रहेंगी। रेलवे प्रशासन यात्रियों को अपडेट करने के अलावा रेलवे के आधारभूत संरचनाओं में बढ़ोत्तरी के बारे में भी जानकारी देता रहेगा। इसके लिए तीन तरह की फिल्में बनाई जा रही हैं। एक फिल्म में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। दूसरी फिल्म में महिला यात्रियों और बच्चों के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर 182 की उपयोगिता के बारे में बताया जाएगा। फिल्म के माध्यम से महिला यात्रियों को बताया जाएगा कि वे विषम परिस्थितियों में रेलवे के हेल्पलाइन नंबर का किस तरह उपयोग करेंगी। तीसरी फिल्म में पूर्वोत्तर रेलवे की आधारभूत संरचनाओं में हो रही बढ़ोत्तरी से लोगों को अवगत कराया जाएगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के मार्गदर्शन और जनसंपर्क अधिकारी चंद्र प्रकाश चौहान के नेतृत्व में फिल्मों का निर्माण शुरू हो चुका है।

दरअसल, यात्री स्टेशनों पर ऑडियो सिस्टम के जरिये ट्रेनों की स्थिति के बारे में तो जान लेते हैं, लेकिन उन्हें रेलवे की तरफ से मिलने वाली सुविधाओं की सही सूचना नहीं मिल पाती। सुविधाओं की जानकारी के अभाव में वे ठगे जाते हैं। ऐसे में यात्रियों को जागरूक करने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश पर वीडियो के जरिये लोगों को जागरूक करने का अहम निर्णय लिया है।

---

भारतीय रेलवे मना रहा महिला और चाइल्ड केयर वर्ष

भारतीय रेलवे में महिला और चाइल्ड सुरक्षा वर्ष मनाया जा रहा है। ट्रेनों के अलावा स्टेशनों पर भी महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। महिला बोगियों में पुरुष यात्रियों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। बोगियों में महिला स्कोर्ट चल रही हैं। आरक्षित बोगियों में महिलाओं को बीच वाली बर्थ ही दी जा रही है। आने वाले दिनों में महिला बोगियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। खिड़कियों को मजबूत किया जाएगा।

---

स्टेशन पर सेनेट्री नैपकिन और बेबी फीडिंग रूम

महिला यात्रियों की सुविधा के लिए गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो के एसी लाउंज स्थित महिला प्रसाधन केंद्र में सेनेट्री नैपकिन मशीन लगाई गई है। 5 रुपये का सिक्का डालने पर नैपकिन मिल जाती है। इसके अलावा एसी लाउंज में ही बेबी फीडिंग रूम स्थापित किया गया है, जहां महिलाएं अपने बच्चों की देखभाल के अलावा उन्हें दूध भी पिला सकती हैं।

chat bot
आपका साथी