PM मोदी रखेंगे अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला, जगह-जगह होंगे समारोह; कार्यक्रम को लेकर रेलवे ने तेज की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक ही स्थल से भारतीय रेलवे के चिह्नित अमृत भारत स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे। इसको लेकर जगह- जगह भव्य समारोह आयोजित होंगे। पूर्वोत्तर रेलवे ने बोर्ड को स्टेशनों की सूची भेजी है। रेलवे बोर्ड द्वारा जल्द ही शिलान्यास होने वाले स्टेशनों की सूची जारी होगी। प्रथम चरण में कुछ ही स्टेशनों का ही शिलान्यास होगा। इसके बाद क्रमवार स्टेशनों का पुनर्निमाण शुरू हो जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 30 Jul 2023 09:13 AM (IST) Updated:Sun, 30 Jul 2023 09:13 AM (IST)
PM मोदी रखेंगे अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला, जगह-जगह होंगे समारोह; कार्यक्रम को लेकर रेलवे ने तेज की तैयारी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रखेंगे अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला। (फाइल)

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। गोरखपुर जंक्शन के पुनर्निमाण के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमृत भारत रेलवे स्टेशनों का भी उपहार देंगे। वह जल्द पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे के चिह्नित अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम समारोह को लेकर रेलवे ने अपनी तैयारी तेज कर दी है।

एक ही स्थल से सभी स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री एक ही स्थल से सभी स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे। शिलान्यास के लिए चयनित स्टेशनों पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री कहां से शिलान्यास करेंगे, अभी कार्यक्रम स्थल तय नहीं है। जानकारों का कहना है कि कार्यक्रम स्थल के साथ शीघ्र ही स्टेशनों का चयन भी सुनिश्चित कर लिया जाएगा। प्रथम चरण में कुछ चुनिंदा स्टेशनों का ही शिलान्यास होगा। इसके बाद क्रमवार स्टेशनों का पुनर्निमाण शुरू हो जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे ने भी बोर्ड को चिह्नित स्टेशनों की सूची बोर्ड को भेज दी है। संभावना जताई जा रही है कि अगले सप्ताह सूची में बोर्ड की मुहर भी लग जाएगी।

पूर्वोत्तर रेलवे में 55 स्टेशन अमृत भारत के लिए किए हैं चिह्नित

पूर्वोत्तर रेलवे में कुल 55 सहित भारतीय रेलवे में 1275 स्टेशन अमृत भारत के लिए चिह्नित किए गए हैं। सात जुलाई को गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर प्रधानमंत्री ने वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने से पूर्व गोरखपुर जंक्शन के पुनर्निर्माण की आधारशिला रखी थी। कुल 498 करोड़ रुपये से जंक्शन का पुनर्निर्माण होना है। गोरखपुर जंक्शन को सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां यात्रियों को ही नहीं आमजन को भी उच्चस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

अमृत भारत के लिए बजट आवंटित, नक्शा भी तैयार

रेल मंत्रालय ने अमृत भारत के लिए बजट आवंटन करना शुरू कर दिया है। भटनी के लिए 12.50 करोड़, कप्तानगंज के लिए 19 करोड़, सिवान के लिए 46.55 करोड़, मैरवा के लिए 10.61 करोड़, बस्ती के लिए 18.00 करोड़, खलीलाबाद के लिए 10 करोड़, सिद्धार्थनगर के लिए 10 करोड़, मगहर के लिए 05.50 कराेड़, तुलसीपुर के लिए 07 करोड़ , बढ़नी के लिए 07.00 करोड़, रामघाट के लिए 13.04 करोड़ रुपये आवंटित हो गए हैं। इसके साथ ही स्टेशनों का नक्शा भी तैयार होने लगा है। बादशाहनगर, लखनऊ सिटी, ऐशबाग सहित लखनऊ मंडल के दस, इज्जनगर मंडल के दस और वाराणसी मंडल के दस चिह्नित अमृत भारत स्टेशनों का नक्शा तैयार कर लिया गया है। इनमें से अधिकतर स्टेशनों ने निर्माण कार्य शुरू करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

क्या है अमृत भारत स्टेशन

अमृत काल के दौरान विकसित किए जाने वाले छोटे रेलवे स्टेशनों को ''''अमृत भारत'''' नाम दिया गया है। बड़े स्टेशनों की भांति आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए चिह्नित स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जाएगा, जहां यात्रियों को उच्चस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। अमृत भारत के अंतर्गत धार्मिक और पर्यटन क्षेत्र वाले छोटे स्टेशनों को चिह्नित किया गया है। कायाकल्प होने के बाद यह स्टेशन क्षेत्रीय कला और संस्कृति का अहसास दिलाएंगे। प्लेटफार्मों पर उतरने के बाद यात्रियों को क्षेत्रीयता का अहसास हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी