Indian Railway: एक अक्टूबर से लागू होगा रेलवे का नया टाइम टेबल, कुछ ट्रेनों के समय में हो सकता है बदलाव

पहली अक्टूबर से रेलवे की नई समय सारिणी (Time Table) लागू हो जाएगी। जानकारों के मुताबिक गोरखपुर- गोंडा सहित कुछ पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में बदलाव हो सकता है। वहीं रेलवे की नई समय सारिणी में पूर्वोत्तर रेलवे की पहली वंदे भारत ट्रेन भी शामिल हो गई है। टाइम टेबल की छपाई की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 24 Sep 2023 04:53 PM (IST) Updated:Sun, 24 Sep 2023 04:53 PM (IST)
Indian Railway: एक अक्टूबर से लागू होगा रेलवे का नया टाइम टेबल, कुछ ट्रेनों के समय में हो सकता है बदलाव
1 अक्टूबर से लागू हो जाएगी रेलवे की नई समय सारिणी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

HighLights

  • गोरखपुर-गोंडा सहित कुछ पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में हो सकता है बदलाव
  • समय सारिणी में पूर्वोत्तर रेलवे की पहली वंदे भारत ट्रेन भी शामिल

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। New Time Table of Railway: रेलवे की नई समय सारिणी (टाइम टेबल) एक अक्टूबर से लागू हो जाएगी। समय सारिणी तैयार करने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) ने ट्रेनों की बदली हुई टाइमिंग और ठहराव को सिस्टम में फीड करना शुरू कर दिया है। टिकटों पर ट्रेनों के समय में बदलाव संबंधित संदेश लिखकर आने लगे हैं।

टाइम टेबल की छपाई की प्रक्रिया भी शुरू

लोको पायलटों, गार्ड (ट्रेन मैनेजर), स्टेशन मास्टर, यातायात निरीक्षक और यात्रियों के लिए टाइम टेबल की छपाई की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आइआरसीटीसी ट्रेन एट ए ग्लांस को आनलाइन जारी करता है। साथ ही स्टेशनों पर टाइम टेबल की बिक्री भी सुनिश्चित करता है।

टाइम टेबल में वंदे भारत ट्रेन भी शामिल

रेलवे की समय सारिणी में पूर्वोत्तर रेलवे की पहली वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) भी शामिल हो गई है। गोरखपुर-गोंडा कुछ पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में बदलाव हो सकता है। गोरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली इंटरसिटी और वंदे भारत के लिए गोरखपुर-गोंडा पैसेंजर के छूटने के समय में बदलाव किया गया है। गोरखपुर-लखनऊ रूट पर लगभग दर्जन भर ट्रेनों के समय में आंशिक बदलाव किया गया है।

यह भी पढ़ें, पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर रखी परिवाद पुस्तिका के नहीं भर रहे पन्ने, रेल मदद ऐप पर बढ़ीं शिकायतें

ट्रेनों के टाइम टेबल में नहीं हो पाया बड़ा बदलाव!

जानकारों के अनुसार बाराबंकी-गोंडा-गोरखपुर-छपरा मार्ग का दोहरीकरण और विद्युतीकरण हो जाने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे ने कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों के समय में बदलाव की योजना तैयार की थी, लेकिन उत्तर रेलवे और पूर्व मध्य रेलवे की सहमति नहीं मिल पाने से ट्रेनों के टाइम टेबल में बड़ा बदलाव नहीं हो पाया है। ट्रैक क्षमता बढ़ने के बाद भी गोरखपुर से बनकर चलने वाली ट्रेनें आज भी पुरानी समय सारिणी के आधार पर चल रही हैं।

यह भी पढ़ें, इलेक्ट्रिक बसों में सफर के दौरान सुरक्षित होंगी बेटियां, पैनिक बटन दबाते ही पहुंच जाएगी पुलिस

ट्रैक क्षमता बढ़ने व नए टाइम टेबल से यात्रियों को विशेष लाभ नहीं मिल पा रहा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह कहते हैं कि रेल खंडों की क्षमता और गति बढ़ने के बाद टाइम टेबल के रिवाइज की भी प्लानिंग है। यात्री सुविधाओं का ख्याल रखा जाता है।

chat bot
आपका साथी