Good News: अब रेलवे परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को वापस करेगा आवेदन शुल्क

अब रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क के नाम पर धन खर्च धन वापस हो जाएगा।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Thu, 27 Sep 2018 07:06 PM (IST) Updated:Fri, 28 Sep 2018 08:53 AM (IST)
Good News: अब रेलवे परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को वापस करेगा आवेदन शुल्क
Good News: अब रेलवे परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को वापस करेगा आवेदन शुल्क

गोरखपुर [प्रेम नारायण द्विवेदी]। इसे बेरोजगारों के प्रति रेलवे की सहानुभूति कहें या युवाओं के प्रति सरकार का नया नजरिया। अब रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन करने वाले लाखों अभ्यर्थियों को अपनी जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क के नाम पर जो भी धन खर्च करेंगे लगभग वह वापस हो जाएगा। सीपीआरओ एनईआर संजय यादव ने बताया कि आवेदन शुल्क की वापसी के लिए रेल मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। परीक्षाओं की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद नियमानुसार शुल्क वापस कर दिए जाएंगे।  

रेलवे 80 फीसद शुल्क वापस कर देगा

ग्रुप सी और डी के पदों पर भर्ती के लिए फार्म भरने वाले जनरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क 500 में से 400 रुपये वापस होगा। यानी, रेलवे 80 फीसद शुल्क वापस कर देगा। अन्य छूट श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थियों का पूरा आवेदन शुल्क (250 रुपये) वापस कर दिया जाएगा। आवेदन शुल्क उन अभ्यर्थियों का ही वापस होगा जो वास्तव में परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले अभ्यर्थियों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। 

ग्रुप सी व डी के 89409 पदों पर चल रही भर्ती प्रक्रिया 

भारतीय रेलवे में वर्ष 2017-18 के लिए ग्रुप सी और डी के विभिन्न कोटियों में 89409 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। ग्रुप सी के लिए कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा समाप्त हो गई है, जबकि ग्रुप डी के लिए चल रही है। पूर्वोत्तर रेलवे में सहायक लोको पायलट के 1234 और तकनीशियन के 354 सहित कुल 4976 पदों के लिए परीक्षा पूरी कर ली गई है। ग्रुप डी लेवल वन के 3388 पदों (ट्रैकमैन, गैंगमैन, हेल्पर, पोर्टर, प्वाइंट्समैन, गेटमैन और केबिनमैन) के लिए परीक्षा चल रही है। सभी पदों पर भर्ती के लिए लिए देशभर से लगभग डेढ़ करोड़ आवेदन मिले हैं। 

राज्यसभा में उठाए गए सवालों पर मिला जवाब 

राज्यसभा में उठाए गए सवालों पर रेल मंत्रालय ने अपना जवाब दिया है। मंत्रालय का कहना है कि वर्ष 2017-18 के लिए ग्रुप सी और डी के 89409 पदों पर चल रही भर्ती प्रक्रिया में भारतीय रेलवे के 21 रेलवे भर्ती बोर्ड के अधीन आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिससे 8.86 अरब रुपये एकत्रित हुए हैं। एकत्र धनराशि में से सामान्य व पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को 80 फीसद तथा छूट श्रेणी के अभ्यर्थियों को पूरा आवेदन शुल्क वापस कर दिया जाएगा। राज्य सभा सदस्य विशम्भर प्रसाद निषाद, चौधरी सुखराम और छाया वर्मा ने सवाल उठाया था। 

पांच वर्ष में 1.45 लाख पदों पर मांगे गए आवेदन  

वर्ष 2013-14 से 2017-18 तक पांच वर्ष में ग्रुप सी और डी के लगभग 1.45 लाख पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए मिलने वाले आवेदन शुल्क से रेलवे के पास 9.46 अरब रुपये की धनराशि एकत्र की गई है। 

chat bot
आपका साथी