North Eastern Railway के इस रूट पर 130 की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, तैयारी पूरी

North Eastern Railway के गोरखपुर-भटनी रेलमार्ग पर ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 110 किमी प्रति घंटा निर्धारित है। लेकिन महाप्रबंधक 120 की रफ्तार से ट्रेन चलाकर रेल लाइन की स्थिति को परखेंगे। रेलमार्ग का परीक्षण करने के बाद महाप्रबंधक वाराणसी मंडल के स्टेशनों का जायजा भी लेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 10:40 AM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 10:40 AM (IST)
North Eastern Railway के इस रूट पर 130 की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, तैयारी पूरी
पूर्वोत्‍तर रेलवे में 130 की रफ्तार ट्रेन चलाने की तैयारी हो रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी की स्पेशल ट्रेन (निरीक्षण ट्रेन) 12 मार्च को गोरखपुर कैंट- भटनी मार्ग पर 120 की रफ्तार से दौड़ेगी। इस दौरान महाप्रबंधक रेल लाइन का परीक्षण करेंगे। साथ ही ट्रेनों के लिए निर्धारित अधिकतम 110 किमी प्रति घंटा रफ्तार को भी जाचेंगे। उनके सुझावों और दिशा-निर्देशों पर रेलमार्ग को और बेहतर बनाया जाएगा।

अभी 110 किमी प्रति घंटा निर्धारित है गति

गोरखपुर-भटनी रेलमार्ग पर ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 110 किमी प्रति घंटा निर्धारित है। लेकिन महाप्रबंधक 120 की रफ्तार से ट्रेन चलाकर रेल लाइन की स्थिति को परखेंगे। रेलमार्ग का परीक्षण करने के बाद महाप्रबंधक वाराणसी मंडल के स्टेशनों का जायजा भी लेंगे। भटनी जंक्शन के निरीक्षण के लिए विशेष योजना तैयार की गई है। रेलवे प्रशासन ने निरीक्षण कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार कर ली है। संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया है। यहां जान लें कि पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन बाराबंकी-गोंडा-गोरखपुर-भटनी-छपरा रेलमार्ग को राजधानी, शताब्दी और दूरंतों एक्सप्रेस को चलाने के लायक तैयार कर रहा है। इस रेलमार्ग पर भी ट्रेनें अधिकतम 130 किमी प्रति घंटा की गति से दौड़ सकेंगी। इसके लिए रेल लाइन, सिग्नल और प्वाइंट सिस्टम को मजबूत बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। रेल लाइन, स्लीपर और प्वाइंट मशीन बदले जा रहे हैं। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए डबल डिस्टेंट सिग्नल लगाए जाएंगे।

मार्ग बदलकर चलेगी एलटीटी और नियंत्रित होगी दादर स्पेशल

गोरखपुर : मध्य रेलवे के कुछ रेल खंडों पर निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते एलटीटी स्पेशल एक्सप्रेस मार्ग बदलकर चलेगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार 12 मार्च को एलटीटी एक्सप्रेस जलगांव-बसई रोड के रास्ते चलेगी। 14 मार्च को 05017 लोकमान्य तिलक टर्मिनल-गोरखपुर दादर कल्याण स्टेशन पर 15 मिनट नियंत्रित होगी। 

chat bot
आपका साथी