रेल लाइन के लिए ड्रोन खोज रहा पुलिया, सड़क

- हरदोई से वाया सांडी-गुरुसहायगंज तक बननी है रेल लाइन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Feb 2021 10:57 PM (IST) Updated:Fri, 05 Feb 2021 10:57 PM (IST)
रेल लाइन के लिए ड्रोन खोज रहा पुलिया, सड़क
रेल लाइन के लिए ड्रोन खोज रहा पुलिया, सड़क

हरदोई : हरदोई से वाया सांडी-गुरुसहायगंज रेल लाइन की लिए ड्रोन की मदद से मार्ग में पड़ने वाली पुलिया, सड़क आदि की खोज की जा रही है। सर्वे टीम पूरा खाका तैयार कर उसको अंतिम रूप देने में लगी है।

हरदोई से वाया सांडी-गुरुसहायगंज की मांग दशकों से चली आ रही है। पिछले बजट में इसके लिए धनराशि प्रस्तावित की गई थी, जिसके आधार पर सर्वे शुरू हुआ है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में बजट की उत्तर रेलवे द्वारा जारी पिक बुक में 13 अरब से अधिक धनराशि की स्वीकृत मिल गई है। दिल्ली की संस्था मेसर्स ट्रांसलिक कंपनी मार्ग का सर्वे कर रही है। हरदोई से वाया सांडी-गुरुसहायगंज तक 59.30 किमी की रेल लाइन बनाई जानी है। टीम ड्रोन की मदद से सर्वे कर रही है। मार्ग के लिए पूरा सर्वे करने के उपरांत उसकी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को भेजी जाएगी। उसके उपरांत इस मार्ग पर कार्य शुरू होगा। रेल लाइन के सर्वे का कार्य शुरू होने और बजट जारी होने के बाद क्षेत्र के लोगों का रेल लाइन का सपना जल्द पूरा होगा।

हर थाने में बने हैं महिलाओं के शौचालय: हरदोई : जिले के सभी थाना-कोतवाली पर महिला शौचालयों का निर्माण वर्ष 2018 में करा लिया गया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश के पुलिस थानों में महिला शौचालय की स्थिति की जानकारी मांगी है।

सरकार की ओर से चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर-घर शौचालय बनाए गए थे। उस समय थानों पर महिलाओं के लिए अलग शौचालय बनाने के निर्देश दिए गए थे। जिले में एक महिला थाने के साथ ही 25 थाने हैं। हर थाने पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत वर्ष 2018 में पिक शौचालय बनाए गए थे, जिसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय बनाए गए हैं। थानों पर रोजाना दर्जनों महिला फरियादी आते हैं, उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ता था, इस पर सरकार गंभीर हुई और शौचालय बनवाए गए। इनके बनने के बाद महिला फरियादियों और पुलिस कर्मियों को सहूलियत मिली है। नियमित कराई जाती है सफाई : शौचालयों की सफाई के लिए एक कर्मचारी नियुक्त किया गया है, जो रोजाना शौचालय को साफ करता है।

बोले जिम्मेदार : थानों पर आने वाली महिला फरियादियों और ड्यूटी करने वाली महिला पुलिस कर्मियों को दिक्कत का सामना न करना पड़े इसका पूरा ध्यान रखा जाता है।

अनिल कुमार, एएसपी पूर्वी

chat bot
आपका साथी