जौनपुर-औड़िहार रेलखंड पर बिजली से ट्रेनें चलाने को हरी झंडी

जौनपुर से औड़िहार तक हुए विद्युतीकरण कार्य को मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वोत्तर व मध्य रेलवे एके जैन ने ग्रीन सिग्नल दे दिया। शनिवार को हुए निरीक्षण में सबकुछ ठीक मिला है। जैन रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सभी सिस्टमों की जांच की। इस दौरान डोभी पर बने ट्रैक्शन सब स्टेशन (टीएस) की विधिवत पूजा भी की गई। हालांकि विद्युत से ट्रेनों का संचालन रेलवे बोर्ड की ओर से लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Mar 2019 09:34 PM (IST) Updated:Sat, 02 Mar 2019 09:34 PM (IST)
जौनपुर-औड़िहार रेलखंड पर बिजली से ट्रेनें चलाने को हरी झंडी
जौनपुर-औड़िहार रेलखंड पर बिजली से ट्रेनें चलाने को हरी झंडी

जागरण संवाददाता, जौनपुर : जौनपुर से औड़िहार तक हुए विद्युतीकरण कार्य को मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त (पूर्वोत्तर व मध्य रेलवे) एके जैन ने हरी झंडी सिग्नल दे दिया। शनिवार को हुए निरीक्षण में सबकुछ ठीक मिला है। जैन ने रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सभी सिस्टमों की जांच की। इस दौरान डोभी पर बने ट्रैक्शन सबस्टेशन (टीएस) की विधिवत पूजा भी की गई। हालांकि विद्युत से ट्रेनों के संचालन का फैसला रेलवे बोर्ड की ओर से लिया जाएगा।

वह मुंबई से सीधे जौनपुर जंक्शन पहुंचे। वहां दो घंटे निरीक्षण के बाद औड़िहार के लिए निकले। बीच में चंदवक स्थित डोभी रेलवे स्टेशन पर नवनिर्मित सीनियर सेक्शन इंजीनियर कार्यालय का उन्होंने उद्घाटन किया। साथ ही स्टेशन का निरीक्षण भी किया। औड़िहार से जौनपुर लौटते वक्त स्पेशल ट्रेन को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया। सभी पहलुओं की गंभीरता से जांच के बाद ट्रैक पर विद्युत से ट्रेनों को चलाने को लेकर सहमति दे दी गई है। ट्रेनों का निर्धारण रेलवे बोर्ड की ओर से किया जाएगा, जिसमें कुछ वक्त लग सकता है। जौनपुर-शाहगंज खंड पर भी विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस रूट पर भी फिलहाल विद्युत से ट्रेनें नहीं चलाई जा रही हैं। उम्मीद है कि रेलवे बोर्ड की ओर से दोनों रूटों पर विद्युत से ट्रेनों का संचालन शुरू करे। इस दौरान यात्री सुविधा बढ़ाये जाने की मांग को लेकर डोभी में लोगों ने ज्ञापन सौंपा। वाराणसी मंडल के डीआरएम एसके झा ने बताया कि सीआरएस की ओर से विद्युतीकरण को हरी झंडी मिल गई है। उम्मीद है कि जल्द ही रूट पर बिजली से ट्रेनें चलाई जाएंगी। इस अवसर पर सीनियर डीओएम रोहित गुप्ता व चीफ ट्रैफिक इंसपेक्टर अरुण सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी