जूही में प्वाइंट तोड़कर डीलक्स एक्सप्रेस पहुंची पनकी

By Edited By: Publish:Wed, 03 Apr 2013 11:44 PM (IST) Updated:Wed, 03 Apr 2013 11:46 PM (IST)
जूही में प्वाइंट तोड़कर डीलक्स एक्सप्रेस पहुंची पनकी

कानपुर, एक प्रतिनिधि : जूही में एक बड़ा ट्रेन हादसा होते बाल-बाल बच गया। हुआ यह कि डीलक्स एक्सप्रेस सिग्नल प्वाइंट तोड़ते हुए पनकी स्टेशन पहुंच गयी। इससे रेलवे की संचालन व्यवस्था ध्वस्त हो गई और दर्जनों ट्रेनें रास्ते में फंस गई। लापरवाही में डीलक्स के चालक, सहायक चालक और गार्ड को निलंबित कर दिया गया।

मंगलवार देर रात 1.30 बजे ट्रेन संख्या 2303 डीलक्स एक्सप्रेस सेंट्रल स्टेशन से रवाना हुई। ट्रेन में चालक केएल मिश्रा (टुंडला), सहायक चालक कमलेश कुमार मीना और गार्ड बीएस यादव ड्यूटी पर थे। जीएमसी में प्वाइंट नंबर 416 पर ट्रेन को रुकने के लिए लाल सिग्नल दिया गया लेकिन चालक ने ट्रेन नहीं रोकी और प्वाइंट को तोड़कर पनकी स्टेशन पहुंच गया। इससे रेलवे का कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम बिगड़ गया और दिल्ली हावड़ा, झांसी मार्ग की ट्रेनों का संचालन बाधित हो गया। मामले की जानकारी होते ही रेलवे अफसर मौके पर पहुंचे और चालक, सहायक चालक, गार्ड का चिकित्सीय परीक्षण करने के बाद चालक से चार्ज छीनने के निर्देश दिये। अधिकारियों ने जीएमसी का रिकार्ड भी जांच के लिये सीज कर दिया।

------------

चालक-गार्ड बदलकर भेजी ट्रेन

घटना के बाद डीलक्स एक्सप्रेस को दिल्ली ले जाने के लिये कानपुर के चालक टीएस चौहान की ड्यूटी लगाई गयी। सहायक चालक और गार्ड भी बदल दिये गये। ट्रेन रात 3.15 बजे दिल्ली रवाना हुई।

--------------

200 ट्रेनें पर पड़ा असर

जूही में प्वाइंट नंबर 416 टूटने के बाद जूही पुल से गोविंदपुरी तक ट्रेन संचालन सिस्टम बिगड़ गया। दिल्ली हावड़ा रूट पर ट्रेनों संचालन बाधित हो गया। बुधवार को भी टूटा प्वाइंट ठीक नहीं हो सका। इस कारण ट्रेनें लेट हो गयीं। प्रयागराज, संगम, मथुरा, कैफियत, राजधानी, गरीब रथ समेत 200 ट्रेनें 3 से 4 घंटे तक फंसी रहीं।

----------------

तीसरा-चौथा ट्रैक काम आया

प्वाइंट टूटने के बाद पनकी और सेंट्रल स्टेशन के बीच बिछाई गयी तीसरी और चौथी लाइन काम आयी। डायमंड क्रासिंग परिधि में हुए हादसे के बाद ट्रेनों की लेटलतीफी रोकने के लिये तीसरी और चौथी लाइन का सहारा लेने पर भी ट्रेनें लेट हो गयीं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी