रेलवे ने की कोहरे को मात देने की तैयारी

By Edited By: Publish:Fri, 08 Nov 2013 11:49 PM (IST) Updated:Fri, 08 Nov 2013 11:50 PM (IST)
रेलवे ने की कोहरे को मात देने की तैयारी

कानपुर, हमारे संवाददाता: मौसम के करवट लेते ही उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में कोहरा पड़ने की संभावना बढ़ गई है। कोहरे की सर्वाधिक मार यातायात पर पड़ती है, इसे देखते हुए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। फॉग सिग्नल दुरुस्त कर विजबिलिटी के लिए कई रेलवे क्रासिंग पर चूने और रंग से सजावट की गई है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार कोहरे में विशेष लाल सिग्नल का प्रयोग किया जाता है। इसे दो स्टेशनों के बीच स्टेशन मास्टर की सहमति से शुरू किया जाता है।

दो स्टेशनों के बीच चलेंगी दो ट्रेनें

दो सेक्शन के बीच आमतौर पर 5-6 ट्रेनें संचालित होती हैं, लेकिन कोहरे में दो ट्रेनों का ही संचालन किया जाएगा। ट्रेनों की गति अधिकतम 60 किमी रहेगी। वैसे इलेक्ट्रानिक सिस्टम में गेटमैन को चार किमी पहले से ट्रेन का पता चल जाता है और हूटर बजने लगता है।

--------------------

दुर्घटना से सावधान करेंगे पटाखे

रेलवे ने गेटमैनों को कोहरे से निपटने के लिए पटाखा उपलब्ध कराया है। यह पटाखा पटरियों के उपर पिन से फंसा दिया जाता है। ट्रेन का दबाव पड़ते ही पटाखा तेज आवाज में फटता है। इससे चालक तुरंत ट्रेन धीमी कर रोक देता है।

---------------------

कोहरे में रेल संचालन में समस्या होती है। ट्रेनों की रफ्तार धीमी की जाती है। विजबिलिटी बढ़ाने के लिए सभी नियमों और संसाधनों का प्रयोग किया जाता है।

आरएनपी त्रिवेदी, स्टेशन अधीक्षक, कानपुर सेंट्रल स्टेशन।

----------------------

(इनसेट)

यह ट्रेनें रहेंगी निरस्त

रेलवे ने कोहरे को देखते हुए 28 दिसंबर से 15 फरवरी 2014 के बीच 10 ट्रेनों को निरस्त कर दिया है।

-दिल्ली-हावड़ा के बीच चलने वाली जनता एक्सप्रेस तथा दिल्ली से सीतामढ़ी के बीच चलने वाली लिच्छवी एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।

-लालकिला एक्सप्रेस हावड़ा से मुगलसराय के बीच ही चलेगी। ट्रेन का दिल्ली तक आना-जाना निरस्त रहेगा।

-हावड़ा से चलने वाली उद्यान आभा एक्सप्रेस मुगलसराय से श्रीगंगानगर के बीच निरस्त रहेगी, जबकि श्रीगंगानगर से चलने वाली उद्यान आभा एक्सप्रेस मुगलसराय तक निरस्त रहेगी।

-अनवरगंज से चलने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस इलाहाबाद सिटी तक निरस्त रहेगी, जबकि गोरखपुर से चलने वाली चौरीचौरा इलाहाबाद सिटी तक ही जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी