कानपुर के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग, बिना मास्क प्रवेश पर बजता है अलार्म

कोविड संक्रमण के बढ़ते ही कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर चौकसी बढ़ा दी गई है। यहां पर कैंट साइड पर ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर लगा और सिटी साइड पर कर्मचारी यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं। बिना मास्क के प्रवेश करने पर तेज आवाज में बजर बजता है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 09:50 AM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 09:50 AM (IST)
कानपुर के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग, बिना मास्क प्रवेश पर बजता है अलार्म
कानपुर रेलवे स्टेशन पर काेविड नियमों का पालन।

कानपुर, जेएनएन। कोविड संक्रमण ने एक बार फिर पांव पसारना शुरू कर दिया है। इसे देखते हुए सेंट्रल स्टेशन पर प्रवेश को लेकर सख्ती शुरू हो गई है। सेंट्रल के कैंट साइड पर प्रवेश करने वाले प्रत्येक यात्री की ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर से स्क्रीनिंग हो रही है। ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर से इंफ्रारेड किरण सामने से गुजरने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर पड़ती है। इसकी जद में आते ही मशीन यात्री का टेंप्रेचर और मास्क की रीडिंग करता है। ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर की खासियत है कि यह एक साथ कई यात्रियों का तापमान नाप सकता है। इसकी पूरी डिटेल एक स्क्रीन पर आती है। उस व्यक्ति का फोटो भी स्क्रीन पर स्क्रीन शॉट में आ जाता है, जिससे रेलवे कर्मी को यात्री की पहचान करना आसान हो जाता है। टेंप्रेचर अधिक होने पर यात्री को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाती।

इस तरह करता है काम

सेंट्रल स्टेशन के कैंट साइड प्रवेश द्वार से दो पुलिस कर्मी तेज कदम से अंदर जाने लगे तो वहां लगा ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर आवाज करने लगा। प्रवेश द्वार पर तैनात टीसी भागकर पुलिस कर्मी के पीछे गए और उन्हें बिना मास्क अंदर जाने से रोका। दोनों पुलिस कर्मी बाहर आए, मास्क पहना फिर अंदर गए। दो बुजुर्ग यात्री बिना मास्क के ही सेंट्रल स्टेशन के सिटी साइड से प्रवेश करने लगे तो रेलवे कर्मी ने दोनों को रोक दिया। बुजुर्ग मास्क नहीं लाए थे। बोले ट्रेन छूट जाएगी। बावजूद इसके रेलवे कर्मचारी ने बिना मास्क प्लेटफार्म अनुमति नहीं दी। इसके बाद दोनों बुजुर्गों ने मास्क खरीदकर पहना तब वह भीतर जा सके।

सिटी साइड में कर्मचारी नाप रहे टेंप्रेचर

सिटी साइड में ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर नहीं लगा है। यहां पर रेलवे कर्मचारियों की टीम तैनात की गई है जो प्रवेश करने वाले यात्री के आरक्षित टिकट, मास्क और टेंप्रेचर की जांच करती है। ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर से कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जा रहा है। जिन यात्रियों का टेंप्रेचर अधिक होता है उन्हें यात्रा की अनुमति बिना आरटीपीसीआर रिपोर्ट के नहीं दी जाती। -हिमांशु शेखर उपाध्याय, डिप्टी सीटीएम

chat bot
आपका साथी