कानपुर के एलएलआर और उर्सला अस्पताल में मरीजों की भीड़, डायरिया और हीट स्ट्रोक के आ रहे ज्यादातर केस

कानपुर में गर्मी में एलएलआर और उर्सला अस्पताल में डायरिया और हीट स्ट्रोक के मरीज आ रहे है। वहीं शुक्रवार को ओपीडी में 1081 मरीज इलाज कराने पहुंचे है। विशेषज्ञों ने गंभीर लक्षण वाले मरीजों को इमरजेंसी में रेफर किया हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 11 Jun 2022 01:06 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jun 2022 01:06 PM (IST)
कानपुर के एलएलआर और उर्सला अस्पताल में मरीजों की भीड़, डायरिया और हीट स्ट्रोक के आ रहे ज्यादातर केस
कानपुर के एलएलआर और उर्सला अस्पताल में मरीजों की भीड़।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। गर्मी के साथ हीट स्ट्रोक व डायरिया के मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को 44.4 डिग्री तापमान में हीट स्ट्रोक व डायरिया जैसे लक्षणों की शिकायत लेकर उर्सला और हैलट में करीब 1081 मरीज पहुंचे, जिन्होंने बालरोग, फिजीशियन व चर्म रोग विशेषज्ञों को दिखाया। विशेषज्ञों ने गंभीर लक्षण वाले मरीजों को इमरजेंसी में रेफर किया। जहां पर तैनात डाक्टरों की टीम ने ऐसे मरीजों का प्राथमिकता पर इलाज किया।

जीएसवीएम मेडिकल कालेज की कार्यवाहक प्राचार्य प्रो. रिचा गिरि ने बताया कि तापमान बढ़ने के साथ ही हीट स्ट्रोक व डायरिया के लक्षण वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसकी रोकथाम के लिए बाहर के खान-पान से परहेज करें। साथ ही जितना संभव हो दोपहर के समय उतना कम बाहर निकलें। लक्षण दिखने पर तुरंत डाक्टर को दिखाएं। उन्होंने बताया कि ज्यादातर मरीज बालरोग, चर्म रोग व फिजीशियन को दिखाने आ रहे हैं।

बालरोग विभागाध्यक्ष डा. यशवंत राव ने बताया कि बच्चों में डायरिया की शिकायत ज्यादा देखने को मिल रही है। ऐसे बच्चों का इलाज प्राथमिकता पर किया जा रहा है। हैलट में शुक्रवार को 800 के करीब ऐसे मरीज ओपीडी में पहुंचे जो हीट स्ट्रोक व डायरिया के सामान्य लक्षणों से ग्रसित थे। वहीं, उर्सला अस्पताल में लगभग 281 ऐसे मरीज पहुंचे।

शरीर में हो जाती है सोडियम और पोटेशियम की कमी- डायरिया के कारण अधिक दस्त आने से शरीर में सोडियम व पोटेशियम की कमी हो जाती है। इससे शरीर का तापमान बढ़ने के साथ दर्द, कमजोरी जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में पानी में नींबू, चीनी और एक चुटकी नमक मिलाकर पीना चाहिए। इस समय छाछ और नारियल पानी का सेवन भी लाभकारी है। 

chat bot
आपका साथी