कोहरे का कहर, ट्रेनें होने लगी लेट, कानपुर सेंट्रल पर देरी से पहुंचीं श्रमशक्ति समेत दो दर्जन ट्रेनें

दिल्ली से आने वाली ट्रेनों पर पड़ने लगा कोहरे का असर।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 02:02 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 02:02 AM (IST)
कोहरे का कहर, ट्रेनें होने लगी लेट, कानपुर सेंट्रल पर देरी से पहुंचीं श्रमशक्ति समेत दो दर्जन ट्रेनें
कोहरे का कहर, ट्रेनें होने लगी लेट, कानपुर सेंट्रल पर देरी से पहुंचीं श्रमशक्ति समेत दो दर्जन ट्रेनें

जागरण संवाददाता, कानपुर : दिल्ली में कोहरा पड़ने का असर वहां से आने वाली ट्रेनों पर दिखने लगा है। मंगलवार को श्रमशक्ति समेत करीब दो दर्जन ट्रेनें एक से दो घंटा देरी से सेंट्रल पहुंचीं, जिसके चलते यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी।

मंगलवार को दिल्ली में घना कोहरा था, जिसके चलते श्रमशक्ति, ब्रह्मापुत्र, रीवा, प्रयागराज, वंदेभारत, संगम, कोलकाता राजधानी समेत दो दर्जन ट्रेनें निर्धारित समय से एक से दो घंटा देरी से सेंट्रल पहुंचीं। अपनी ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्री ठिठुरते हुए मोबाइल पर ट्रेनों की लोकेशन लेते रहे। देरी से चल रही ट्रेनों के कारण डेढ़ सौ यात्रियों ने टिकट निरस्त कराए। वहीं दूसरी ट्रेनों में सफर का विकल्प भरने वाले 35 यात्रियों को अन्य ट्रेनों में सफर की अनुमति दी गई। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दोपहर 12 बजे के बाद जब कोहरा हटा तो ट्रेनों की चाल सामान्य हो गई। दोपहर बाद आने वाली ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर सेंट्रल पहुंचीं।

बिधनू में लगा मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर

संवाद सहयोगी, बिधनू: बिधनू सीएचसी में मंगलवार को राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर शिविर का आयोजन हुआ, जिसमें 160 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 31 लोगों में मनोरोग के लक्षण मिले। शुभारंभ सीएचसी अधीक्षक डॉ. एसपी यादव और उद्घाटन डॉ. मिनी अवस्थी ने किया। मनोचिकित्सक डॉ. चिरंजीवी, डॉ. संदीप कुमार ने परीक्षण किया। इस मौके पर डॉ. आरके गौतम, एचईओ अमित मिश्रा, सुधांशू मिश्रा, सुनील पाठक, मोहिनी, पूजा, अंजली भी मौजूद रहीं।

निर्माण श्रमिकों का पंजीयन सुनिश्चित कराएं: डॉ.राजशेखर

जासं, कानपुर: जिलाधिकारी के समक्ष कार्यदायी संस्थाओं की बैठक कराकर निर्माण श्रमिकों का पंजीयन सुनिश्चित कराएं। मंगलवार को श्रम बंधु की बैठक में उक्त निर्देश मंडलायुक्त डॉ.राजशेखर ने सभी अफसरों को दिए। बैठक में सेवायोजकों व श्रमिक प्रतिनिधियों के साथ नगर निगम, जलकल, केडीए व गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे। मंडलायुक्त डॉ.राजशेखर ने आदेश दिया कि ईंट-भट्ठों पर कैंप लगाकर श्रमिकों का अधिक से अधिक पंजीयन कराएं। श्रमिक प्रतिनिधि सुखदेव मिश्रा व विष्णु शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में नवीन निरीक्षण प्रणाली 2017 के लागू होने के बाद नियमित अंतराल पर निरीक्षण न होने से श्रमिकों का शोषण हो रहा है। अपर श्रमायुक्त एसपी शुक्ला ने बताया कि सभी औद्योगिक इकाइयों में महिला यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए जिला स्तर पर कमेटी गठित करवाई जा चुकी है। वहीं श्रमिकों को हित लाभ देने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। वहीं जो लंबित पत्रावलियां हैं, उनका समय से निस्तारण कराने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी