कानपुर के लोगों के लिए खुशखबरी, 135 करोड़ की लागत से रेलवे क्रासिंग पर बनेगा फोरलेन पुल

कानपुर में चकेरी इंडस्ट्रियल एरिया और साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर के व्यापारियों के व्यावसायिक वाहनों को अब जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। अब कानपुर-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने के लिए दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग के चकेरी-छतमरा रेलवे क्रासिंग पर फोरलेन उपरिगामी रेलवे पुल (आरओबी) बनेगा। इसकी लागत करीब 135 करोड़ होगी। यहां 750 मीटर लंबे रेलवे उपरिगामी पुल का निर्माण किया जाएगा।

By rishi dixit Edited By: Abhishek Pandey Publish:Wed, 26 Jun 2024 09:53 AM (IST) Updated:Wed, 26 Jun 2024 09:53 AM (IST)
कानपुर के लोगों के लिए खुशखबरी, 135 करोड़ की लागत से रेलवे क्रासिंग पर बनेगा फोरलेन पुल
कानपुर के चकेरी स्थित छतमरा रेलवे क्रासिंग। (फोटो क्रेडिट- जागरण)

HighLights

  • चकेरी के लोगों को जाम से मिलेगी निजात
  • 135 करोड़ की लागत से होगा उपरिगामी पुल का निर्माण
  • चकेरी स्टेशन से होकर गुजरते हैं छह रेलवे ट्रैक

ऋषि दीक्षित, जागरण, कानपुर। चकेरी औद्योगिक क्षेत्र और साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर के उद्यमियों के व्यावसायिक वाहनों को जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। कानपुर विकास प्राधिकरण की अलखनंदा आवासीय योजना के बाशिंदों की आवागमन की समस्या भी दूर होगी। इस मार्ग को कानपुर-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने के लिए दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग के चकेरी-छतमरा रेलवे क्रासिंग पर फोरलेन उपरिगामी रेलवे पुल (आरओबी) बनेगा।

इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने 135 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाया है। इसे कार्य योजना में शामिल करके शासन की स्वीकृति के लिए भेजा गया है। चकेरी-छतमरा-टोंस मार्ग साढ़-जहानाबाद को मुगलरोड से जोड़ने वाला अहम मार्ग है। इस मार्ग पर चकेरी औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया गया है, लेकिन रेलवे क्रासिंग के चलते उद्यमी यहां औद्योगिक इकाइयां लगाने को तैयार नहीं हैं।

रूमा शिफ्ट होने लगी इकाइयां

जिन उद्यमियों की इकाइयां थीं, वह भी रूमा औद्योगिक क्षेत्र की तरफ शिफ्ट करने लगे हैं। इसकी मुख्य वजह चकेरी रेलवे स्टेशन के निकट स्थित चकेरी-छतमरा रेलवे क्रासिंग है, जो अत्यधिक व्यस्ततम है। यहां से थोड़ी-थोड़ी देर में सवारी, एक्सप्रेस व मालगाड़ियां गुजरती हैं, जिससे क्रासिंग बार-बार बंद होती है और जाम की समस्या बनी रहती है। वहीं, साढ़ में डिफेंस कारिडोर विकसित किया गया है, जहां सुगम यातायात के लिए सेतु निगम ने इस क्रासिंग पर 750 मीटर लंबे फोरलेन आरओबी के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसकी अनुमानित लागत 135 करोड़ रुपये है।

इस रेलवे पुल के बनने से संपूर्ण क्षेत्र सीधे कानपुर-प्रयागराज सिक्सलेन हाईवे से जुड़ जाएगा। इन क्षेत्रों के बाशिंदों को मिलेगा लाभ डिफेंस कारिडोर, साढ़, मझावन, टोंस, चकेरी औद्योगिक क्षेत्र, अलखनंदा आवासीय क्षेत्र, हाईवे सिटी, छतमरा, नर्वल, सजारी, दीपपुर, उचरी, चकेरी गांव, कुरियां, पियर आदि।

औद्योगिक क्षेत्र के लिए पीडब्ल्यूडी ने फोरलेन रोड का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। इस मार्ग पर चकेरी-छतमरा क्रासिंग पर फोरलेन रेलवे उपरिगामी पुल निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसे कार्य योजना में भी शामिल किया गया है। इस 750 मीटर आरओबी के निर्माण में 135 करोड़ रुपये की लागत आएगी। बजट की स्वीकृति के लिए भेजा गया है। - बिनय कुमार सेन, परियोजना प्रबंधक, उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम।

इसे भी पढ़ें: तेज-तर्रार आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल का बांदा से तबादला, इस जिले में मिली नई तैनाती

chat bot
आपका साथी