औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा- कानपुर में अनवरगंज-मंधना रेल लाइन शिफ्टिंग का कर रहा हूं प्रयास

यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने वार्ता के दौरान शहर के विकास पर चर्चा की। उन्होंने कानपुर को जाम से मुक्त कराने के लिए अनवरगंज-मंधना रेल लाइन शिफ्टिंग और रिंग रोड बनाए जाने पर जोर दिया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 08:36 AM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 08:36 AM (IST)
औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा- कानपुर में अनवरगंज-मंधना रेल लाइन शिफ्टिंग का कर रहा हूं प्रयास
शहर के विकास पर बोले मंत्री सतीश महाना।

कानपुर, जेएनएन। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा है कि अनवरगंज मंधना रेल मार्ग शहर के लिए बड़ी मुसीबत है। यह बात भलीभांति जानता हूं, इसलिए इसे शिफ्ट कराने का प्रयास कर रहा हूं। कोशिश कर रहा हूं कि मंधना से पनकी के पास दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग से यह जुड़ जाए। रेलवे के उच्चाधिकारियों से भी बात कर चुका हूं। इसका सर्वे भी हो चुका है।

अपने आवास पर दैनिक जागरण से विशेष वार्ता में उन्होंने कहा कि रिंग रोड शहर की जरूरत है, ये बननी ही चाहिए। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग एवं सड़क परिवहन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमित घोष से कई बार बात भी की। मेरे कहने पर उन्होंने मंडलायुक्त के साथ वर्चुअल मीटिंग की और अपनी टीम निरीक्षण के लिए भेजी। 27 दिसंबर को वह खुद शहर आएंगे। तब मंडलायुक्त, डीएम, केडीए उपाध्यक्ष और उनके साथ इस प्रोजेक्ट को लेकर बैठक करूंगा। यह रिंग रोड सिर्फ जाम से ही निजात नहीं दिलाएगी बल्कि यहां के उद्यमियों को भी बड़ा लाभ होगा। ट्रांसगंगा सिटी, मेगा लेदर क्लस्टर, डिफेंस कॉरीडोर के निवेशकों के लिए यह बड़ा ही उपयोगी होगा।

औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि जीटी रोड को कानपुर-दिल्ली हाईवे से बाईपास बनाकर जोडऩे का जहां तक सवाल है तो रिंग रोड का ही हिस्सा बाईपास होगा। उन्होंने कहा, चकेरी एयरपोर्ट के विस्तार का कार्य तेजी से चल रहा है। एयरपोर्ट पर आवागमन आसानी से हो सके, इसके लिए यह जरूरी है कि इसे प्रयागराज हाईवे से फोर लेन मार्ग बनाकर जोड़ा जाए। पहले टू लेन मार्ग का प्रोजेक्ट बना था, लेकिन अब चार लेन का प्रोजेक्ट तैयार करा दिया है। जल्द ही यह मंजूर हो जाएगा। एयरपोर्ट विस्तार के कार्य में कहीं भी कोई बाधा होगी उसे दूर कराऊंगा। इन कार्यों पर सतर्क दृष्टि बनाए हुए हूं।

chat bot
आपका साथी