Kanpur Metro News : टाप-डाउन प्रणाली के तहत तैयार हो रहा नयागंज मेट्रो स्टेशन, यहां पढ़ें क्यों अपनाई यह प्रणाली

कानपुर शहर में आइआइटी से मोतीझील तक ट्रैक संचालन शुरू होने के बाद अब आगे का निर्माण जारी है इसी क्रम में अंडर ग्राउंट मेट्रो टनल बनाने के साथ अब नयागंज रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 09 Jul 2022 10:00 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jul 2022 10:00 AM (IST)
Kanpur Metro News : टाप-डाउन प्रणाली के तहत तैयार हो रहा नयागंज मेट्रो स्टेशन, यहां पढ़ें क्यों अपनाई यह प्रणाली
कानपुर में मेट्रो ट्रैक निर्माण में तेजी बनी हुई है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कानपुर मेट्रो का काम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। टीबीएम लांच होने के बाद अब शुक्रवार को नयागंज मेट्रो स्टेशन बनाने का काम भी शुरू हो गया। कानकोर्स (जमीन तल से नीचे मेट्रो स्टेशन का पहला तल, जहां प्रवेश द्वार, टिकट काउंटर, स्टेशन मास्टर और सुरक्षा गार्ड जैसी व्यवस्था होती है) बनाने के लिए खोदाई शुरू हो गई है। यह स्टेशन 220 मीटर लंबा और 22.3 मीटर चौड़ा होगा।

स्टेशन को टाप-डाउन प्रणाली के तहत तैयार किया जा रहा है इसका मतलब निर्माण प्रक्रिया ऊपर से नीचे की ओर होगी। इससे यातायात कम प्रभावित होगा। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के अंतर्गत नयागंज मेट्रो स्टेशन बन रहा है। भूमिगत सेक्शन के चारों मेट्रो स्टेशन टाप-डाउन प्रणाली से तैयार किया जा रहा है। इस प्रणाली के अंतर्गत स्टेशन की छत की ढलाई सबसे पहले होगी। छत बनने के दौरान ही इसमें चार बड़े बड़े छेद होंगे इसी छेद से एस्केवेटर मशीनें अंदर जाएगी और खोदाई करेगी। यह तल बनाने के बाद इसी तरह से दूसरे तल की छत बनेगी जहां मेट्रो का प्लेटफार्म होगा।

यातायात न हो प्रभावित इसलिए अपनाई यह प्रणाली

स्टेशन पर चल रहे काम से यातायात कम से कम प्रभावित हो इसलिए यह प्रणाली अपनाई जा रही है। क्योंकि रोड लेवल से शुरू करते हुए पहले तल का निर्माण होने के बाद, सड़क पर लगी बैरिकेडिंग को कम कर दिया जाएगा। सड़क के नीचे स्टेशन का निर्माण कार्य चलता रहेगा और सड़क पर वाहनों की आवाजाही भी सुचारू रूप से जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी