हाईस्पीड रेलवे ट्रैक पर चौपुला कट के पास बनेगा स्टेशन

हाईस्पीड रेलवे ट्रैक पर जिले में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे चौपुला कट के पास आधुनिक रेलवे स्टेशन बनेगा। शनिवार को इंजीनियरों की टीम ने हवाई सर्वे करने के बाद ताखा के पास कुदरैल में करीब दो घंटे जायजा लिया। इससे लोग खुश नजर आए।

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 08:43 PM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 08:43 PM (IST)
हाईस्पीड रेलवे ट्रैक पर चौपुला कट के पास बनेगा स्टेशन
हाई स्पीड रेलवे ट्रैक पर चौपला कट के पास बनेगा स्टेशन।

कानपुर, जेएनएन। दिल्ली से वाराणसी तक बनने वाले हाईस्पीड रेलवे ट्रैक पर जिले में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे चौपुला कट के पास आधुनिक रेलवे स्टेशन बनेगा। तीन चरणों में मेट्रो की तर्ज पर पिलर पर इस ट्रैक का निर्माण होगा। शनिवार को इंजीनियरों की टीम ने हवाई सर्वे करने के बाद ताखा के पास कुदरैल में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के मिलान स्थल पर धरातल पर करीब दो घंटे जायजा लिया। फिर टीम आगरा रवाना हो गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से लेकर प्रदेश के जिलों में लगातार विकास कार्यों पर फोकस किए हैं। इसी के तहत एक्सप्रेस-वे के किनारे दिल्ली से वाराणसी तक हाईस्पीड रेलवे ट्रैक पर तीव्रगति की ट्रेन चलाने का सपना संजोया गया है। इंजीनियरों ने बताया कि इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए वर्ष 2026 की डेडलाइन निर्धारित है। ट्रैक बनाने में किसानों की ज्यादा भूमि नहीं लेनी पड़े, इसीलिए एलीवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा। पहले चरण में दिल्ली से आगरा, दूसरे चरण में आगरा से लखनऊ और तीसरे चरण में लखनऊ से वाराणसी तक रेलवे ट्रैक बनेगा। यह ट्रैक आधुनिक सुरक्षा और संरक्षा के संसाधनों से लैस होगा। दलदल व नमी युक्त भूमि की पहचान के लिए सर्वे किया जा रहा है। ताखा क्षेत्र में भूमि ज्यादा नमीयुक्त बताई गई है। इसीलिए धरातल पर नजर डाली गई। अब एक साल के अंतराल में जमीन अधिग्रहण के साथ ही निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

816 किमी लंबा होगा रेलवे ट्रैक

दिल्ली के सराय काले खां से मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, लखनऊ होकर वाराणसी के भदोही तक यह रेलवे ट्रैक बनेगा। इसकी कुल लंबाई 816 किमी है। इस दूरी को हाईस्पीड ट्रेन चार घंटे मेंं तय करेगी।

पिछड़े क्षेत्र को मिलेगी पहचान

इटावा के ब्लाक बसरेहर, ताखा और सैफई के कई गांव इस ट्रैक से जुड़ जाएंगे। यह क्षेत्र अभी तक काफी पिछड़ा है। एक्सप्रेस-वे के बाद हाई स्पीड ट्रैक पर स्टेशन बनने से क्षेत्र को नई पहचान मिलेगी। क्षेत्र के विकास संग लोगों को रोजगार भी मिलेगा।  

chat bot
आपका साथी