कानपुर में जीका से पीड़ित मरीजों का इलाज कराने के लिए बनाएं डेडीकेटेड हास्पिटल, समीक्षा बैठक में बोले मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को शहर पहुंचे। मेट्रो के ट्रायल रन को देखने के बाद वे सीधा केडीए सभागार पहुंचे। सीएम के दौरे काे देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी अलर्ट मोड पर थे। क्षेत्र में जीका संक्रमितों के सत्यापन के लिए सर्विलांस टीमें लगाई गई हैैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 12:15 PM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 12:15 PM (IST)
कानपुर में जीका से पीड़ित मरीजों का इलाज कराने के लिए बनाएं डेडीकेटेड हास्पिटल, समीक्षा बैठक में बोले मुख्यमंत्री
कानपुर में जीका प्रभावित क्षेत्रों का अपडेट लेते सीएम।

कानपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर शहर में बढ़ते हुए जीका वायरस के मामलों को नियंत्रित करने किए जाने को लेकर चर्चा की। इस दौरान यहां उन्होंने जीका से बचाव के उपायों की केडीए सभागार में समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जीका वायरस के बढ़ते संक्रमण के मामलों को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। लोगों को जागरूक करें और पूरी शिद्​दत से फागिंग, नमूनों की जांच का कार्य कराएं। जो भी संक्रमित मिले हैं या जिनमें लक्षण मिल रहे हैं उन्हें आइसोलेट किया जाए। फागिंग पर विशेष जोर देने की जरूरत है। मच्छरों के साथ ही लार्वा को भी नष्ट करना है। इसके लिए जो भी जरूरी उपाय हों उन्हें अपनाएं। शहर में एक डेडीकेटेड हास्पिटल बनाएं ताकि जीका संक्रमितों का वहां उपचार हो सके। जो 10 वार्ड हैं वहां प्रत्येक वार्ड के लिए एक- एक नोडल अफसर तैनात करें।

यह भी पढ़ें: कानपुर मेट्रो में सीएम योगी ने भी किया सफर, ट्रायल रन की ये तस्वीरें बयां कर रहीं विकास की दास्तां

मुख्यमंत्री के समक्ष डीएम विशाख जी अय्यर ने जीका वायरस के संक्रमितों के उपचार, नमूनों की जांच की प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत की। बताया कि जीएसवीएम मेडिकल कालेज में जांच की व्यवस्था हो गई है। फागिंग कराई जा रही है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नगर निगम की ओर से साफ सफाई पर विशेष फोकस किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमितों के लिए अलग से आइसोलेशन सेंटर बनाएं। ताकि उन्हें वहां आइसोलेट किया जा सके। जीका वायरस का संक्रमण कैसे फैलता है और इसका बचाव क्या है इसके बारे में लोगों को बताया जाए। विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने कहा कि नगर निगम की तरह ही ग्रामीण और नगर पालिका व नगर पंचायत क्षेत्र में भी फागिंग की व्यवस्था की जाए। विधायक उपेंद्र पासवान ने घाटमपुर में फागिंग का कार्य न होने की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने पूरे जिले में फागिंग पर जोर दिया। इससे पहले उन्होंने नगर निगम में जीका के लिए बनाए गए एकीकृत कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री श्याम नगर गए और वहां संक्रमितों के स्वजन से मिले। इस अवसर पर उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, मंडलायुक्त डा. राजशेखर, जीएसवीएम मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. संजय काला, उप प्राचार्य डा. रिचा गिरि, अपर निदेशक चिकित्सा डा. जीके मिश्रा, सीएमओ डा. नैपाल सिंह उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन पर बोले सीएम योगी, चार से छह सप्ताह में मिलेगी मेट्रो की सुविधा

यह भी पढ़ें: इन 10 खूबियों ने Kanpur Metro को बना दिया और भी खास, जानने के बाद आप भी करने लगेंगे तारीफ

यह भी पढ़ें: इस वर्ष बजट में Kanpur Metro को मिले थे 597 करोड़, यहां जानिए UPMRC के इस प्रोजेक्ट की लागत

यह भी पढ़ें: कानपुर शहर की सातों विधानसभा सीटाें को प्रभावित करेगी मेट्रो, हारी हुई सीटों पर जीत हासिल करने की कवायद

chat bot
आपका साथी