डीएफसी का उद्घाटन कल, पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

जागरण संवाददाता कानपुर देहात डेडीकेटेड फ्रेड कॉरीडोर (डीएफसी) के भाऊपुर से खु

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 08:37 PM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 08:37 PM (IST)
डीएफसी का उद्घाटन कल, पीएम दिखाएंगे हरी झंडी
डीएफसी का उद्घाटन कल, पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात :डेडीकेटेड फ्रेड कॉरीडोर (डीएफसी) के भाऊपुर से खुर्जा के बीच 351 किमी के हिस्से का उद्घाटन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। वह दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करेंगे जबकि न्यू भाऊपुर जंक्शन पर आयोजित समारोह में एक हजार लोग उद्घाटन समारोह के साक्षी बनेंगे। कोविड प्रोटोकॉल के बीच समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने की भी संभावना है लेकिन अभी उनका आधिकारिक कार्यक्रम नहीं आया है। इसके अलावा प्रदेश के कुछ मंत्री भी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। यहां बारिश की आशंका के चलते वाटरप्रूफ पंडाल बनाया जा रहा है।

हरियाणा से पश्चिम बंगाल के बीच बन रहे 1839 किमी के डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का भाऊपुर (कानपुर) से खुर्जा (बुलंदशहर) तक का 351 किमी का हिस्सा 29 दिसंबर से शुरू होगा। इसमें प्रधानमंत्री मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाएंगे। यहां समारोह को लेकर टाटा कंपनी के अधिकारी दिन-रात तैयारियों में जुटे हैं। जंक्शन के पास जमीन को जेसीबी से समतल किया जा रहा है ताकि कार्यक्रम में आने वाले वाहन सवारों को आने-जाने का सही रास्ता मिले और वाहन पार्किंग में दिक्कत नहीं आए।

एलईडी पर सुनेंगे प्रधानमंत्री का संबोधन

कार्यक्रम स्थल पर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी, जिस पर लोग प्रधानमंत्री को देखने के साथ ही उनका भाषण सुन सकेंगे। इस दौरान विशेष ध्यान रखा जाएगा कि कुर्सियों में उचित दूरी हो। चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर टाटा किशोर कुमार गड्डा व प्रोजेक्ट मैनेजर प्रशांत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के आने की संभावना है लेकिन आधिकारिक कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है। मंगलवार को उद्घाटन के बाद इस रूट पर मालगाड़ियां दौड़ने लगेंगी।

----

मास्क की होगी अनिवार्यता

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कार्यक्रम में खासी सख्ती बरती जाएगी। कार्यक्रम में मास्क की अनिवार्यता होगी। बिना मास्क यहां पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

....

सप्ताह भर में सभी मालगाड़ी ले लेंगे ट्रैक पर, कार्यक्रम का समय तय होने का इंतजार

कानपुर : डीएफसी के इस रूट के चालू होने के बाद मालगाड़ियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली रूट पर अभी करीब 100 मालगाड़ियां दौड़ रहीं हैं। सप्ताह भर में सभी को इस ट्रैक पर ले लिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए उद्घाटन करेंगे। क्षेत्रीय स्तर पर प्रयागराज मंडल, न्यू भाऊपुर स्टेशन और खुर्जा में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। तीनों जगह से एक साथ मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाई जाएगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। समय की जानकारी नहीं होने से जनप्रतिनिधियों को आमंत्रण पत्र नहीं भेजे जा सके हैं। समय तय होने का इंतजार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी