Hathras: जिसके सत्संग में हुई भगदड़ से 116 की मौत, उस 'भोले बाबा' का घर है ‘व्हाइट हाउस’, देखें तस्वीर

UP News Hathras Stampede Update News सिपाही से साकार बाबा बने एसपी सिंह का वैभव जबरदस्त है। पटियाली में उनका जो आवास है वो शाही बना है। एसपी सिंह कभी सिपाही की नौकरी करते थे उसी समय वे प्रवचन करने लगे और बाद में नौकरी छोड़कर सत्संग करने लगे। उनके अनुयायी यूपी के विभिन्न जिलों से उनके समागम में आते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Saxena Publish:Wed, 03 Jul 2024 07:53 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jul 2024 08:28 AM (IST)
Hathras: जिसके सत्संग में हुई भगदड़ से 116 की मौत, उस 'भोले बाबा' का घर है ‘व्हाइट हाउस’, देखें तस्वीर
UP News: पटियाली के सत्संग भवन का मुख्य द्वार। जागरण

HighLights

  • भाेले बाबा के सत्संग के बाद मची भगदड़ में 116 की मौत
  • हाथरस जनपद के थाना सिकंदराराऊ क्षेत्र के गांव रतीभानपुर में हुआ था भोले बाबा का सत्संग
  • 116 मौतों के बाद पुलिस कर रही है एसपी सिंह की तलाश

संसू, जागरण l पटियाली (कासगंज)। UP News Hathras: सिपाही से साकार बाबा बने एसपी सिंह का वैभव उनके व्हाइट हाउस में देखने को मिलता है। एक हेक्टेयर क्षेत्र में बने इस परिसर में आवास के साथ आश्रम भी संचालित है। इसे किलेनुमा अंदाज में बनाया गया है। बाहरी दीवारें सफेद रंग में हैं तथा ऊंचाई इतनी है कि बाहर से कोई झांक भी न सके।

नौकरी से त्यागपत्र देने के बाद पटियाली तहसील क्षेत्र के ग्राम बहादुर नगर निवासी सूरज पाल ने पैतृक गांव में एक हेक्टेयर से अधिक भूमि पर आश्रम की स्थापना वर्ष 1992 में की। पटियाली-सिढ़पुरा मार्ग स्थित मार्ग पर आश्रम का मुख्य गेट है। आश्रम की स्थापना के साथ इनका नाम साकार विश्व हरि (भोले बाबा) हो गया।

सत्संग भवन के अंदर का दृश्य

सैकड़ों सेवादार करते हैं सहयोग

शुरुआत में आश्रम परिसर में निर्माण कम था और खुली भूमि अधिक थी। धीरे-धीरे इस परिसर में अन्य भवनों का निर्माण होता रहा। जानकार बताते हैं कि अब परिसर में विशाल रसोई गृह है। जिसमें हर माह के प्रथम मंगलवार को होने वाले विशाल सत्संग के दौरान भोजन तथा प्रसाद बनता है। सैकड़ों सेवादार इसमें सहयोग करते हैं। वहीं सत्संग भवन के साथ अतिथि गृह का भी निर्माण हो चुका है। गद्दी भवन भी बनाया गया है।

ये भी पढ़ेंः Hathras Stampede: मृतकों की संख्या 130 के पार, मरने वालों में अधिकतर महिलाएं; CM योगी ने किया मुआवजे का एलान

पटियाली के बहादुर नगर में स्थित सत्संग भवन का दृश्य। जागरण

वॉच टॉवर भी बनाया

इस विशाल परिसर में हजारों लोग जमा सकते हैं। दीवारों की ऊंचाई 10 फीट के लगभग है। साथ ही विशाल प्रवेश द्वार के ऊपर वॉच टॉवर भी बनाया गया है। परिसर पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया गया है।

ये भी पढ़ेंः Hathras Stampede: पोस्‍टमार्टम हाउस में लाशों का ढेर देख सिपाही का कलेजा बैठा, चंद मिनटों में मौत

माह के प्रथम मंगलवार को विशाल सत्संग का आयोजन किया जाता है। इसमें आसपास के राज्यों से भी श्रद्धालु आते हैं।

chat bot
आपका साथी