Third Wave of COVID-19: लखनऊ रेलवे मंडल अस्पताल में बनेगा 50 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड; रेल बोर्ड ने दिए आदेश

चारबाग स्थित मंडल रेल अस्पताल कोविड केयर सेंटर में बच्चों के लिए 50 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनाया जाएगा जिसमें आइसीयू भी शामिल है। इस अस्पताल में उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने रेलकर्मियों और उनके परिवारों का उपचार होता है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 02:20 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 02:20 PM (IST)
Third Wave of COVID-19: लखनऊ रेलवे मंडल अस्पताल में बनेगा 50 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड; रेल बोर्ड ने दिए आदेश
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए रेल बोर्ड ने पीडियाट्रिक वार्ड बनाने के दिए आदेश।

लखनऊ, जेएनएन। बच्चों में होने वाली कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए रेलवे ने भी तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड के आदेश पर मंडल अस्पताल में बच्चों के लिए अलग वार्ड बनाने का काम शुरू हो गया है। चारबाग स्थित मंडल रेल अस्पताल कोविड केयर सेंटर में बच्चों के लिए 50 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनाया जाएगा, जिसमें आइसीयू भी शामिल है।

मंडल रेल अस्पताल में 250 बेड हैं। इस अस्पताल में उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले उन्नाव से लेकर फैजाबाद, सुलतानपुर, अमेठी होकर वाराणसी व प्रयागराज तक तैनात रेलकर्मियों और उनके परिवारों का उपचार होता है। मंडल अस्पताल को पिछले साल अप्रैल में कोविड केयर सेंटर बनाया गया था। कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद दोबारा इस अस्पताल को कोविड केयर सेंटर बनाया गया। इस बार नॉन कोविड मरीजों की भर्ती पर पूरी तरह रोक लगा दी गई। यहां रेलवे ने आक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था भी कर ली है। हालांकि नॉन कोविड मरीजों का उपचार न होने से वह भटक रहे थे। कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या कम होने से अब अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी घट रही है। ऐसे में रेलवे ने अपने यहां महिला सॢजकल और मेडिकल वार्ड के पास ही एक पीडियाट्रिक वार्ड बनाने का आदेश दिया है। वार्ड में बच्चों के लिए 50 आइसीयू बेड होंगे। जरूरी मेडिकल उपकरण भी मंगवाए जा रहे हैं। रेलवे बोर्ड की अगली गाइडलाइन का इंतजार हो रहा है, वहीं 50 पीडियाट्रिक और 30 बेड कोविड मरीजों के अलावा अब 250 में से 170 बेड पर नॉन कोविड मरीजों का उपचार होगा।

chat bot
आपका साथी