यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी! इसी महीने शुरू हो जाएगा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, इन शहरों से कनेक्टिविटी होगी आसान

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से गोरखपुर को जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे का लगभग निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और यह जल्द ही शुरू हो जाएगा। एक्सप्रेसवे के शुरू होने से लखनऊ आगरा समेत इन जगहों की यात्रा सुगम हो सकेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल यह लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर बाईपास (एनएच-27 ग्राम जैतपुर) के पास शुरू होकर आजमगढ़ के सालापुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिलता है।

By Anand Mishra Edited By: Riya Pandey Publish:Wed, 19 Jun 2024 10:04 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2024 10:04 PM (IST)
यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी! इसी महीने शुरू हो जाएगा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, इन शहरों से कनेक्टिविटी होगी आसान
इसी महीने शुरू हो जाएगा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे

HighLights

  • इसी महीने पूरा हो जाएगा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे का निर्माण
  • मार्ग खुलने से कृषि, पर्यटन समेत रोजगार का होगा सृजन

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। Gorakhpur Link Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से गोरखपुर को जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का 97 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और यह इसी माह शुरू हो जाएगा। एक्सप्रेसवे के शुरू होने से लखनऊ, आगरा व दिल्ली की यात्रा सुगम हो सकेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल यह लिंक एक्सप्रेसवे, गोरखपुर बाईपास (एनएच-27 ग्राम जैतपुर) के पास शुरू होकर आजमगढ़ के सालापुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिलता है। 91.352 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य पर 3478 करोड़ और भूमि अधिग्रहण पर 1564 करोड़ रुपये अब तक व्यय हुए हैं।

मार्ग खुलने से कृषि, पर्यटन समेत रोजगार का होगा सृजन

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के आर्थिक, सामाजिक और औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा। इस मार्ग के खुलने से कृषि, वाणिज्य और पर्यटन क्षेत्रों में तेजी से विकास और रोजगार सृजन होगा।

उन्होंने बताया कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के किनारे बनने वाली 341 संरचनाओं में से अब तक 337 का निर्माण पूरा हो चुका है।

एक्सप्रेसवे से सटे गांवों के निवासियों को पहुंच प्रदान करने के लिए एक तरफ सर्विस रोड बनाई जा रही है। अंडरपास के साथ-साथ एक्सप्रेसवे पर लोगों की सुविधा के लिए दो स्थानों पर सार्वजनिक सुविधाओं के निर्माण की भी योजना है।

औद्योगिक गलियारे के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य भी शुरू

बता दें कि इस परियोजना में चार फ्लाईओवर, सात छोटे पुल और 206 बाक्स पुलियों का निर्माण किया गया है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर औद्योगिक गलियारे का भी निर्माण होगा। औद्योगिक गलियारे के लिए 1,250 एकड़ जमीन के अधिग्रहण का कार्य शुरू भी हो चुका है।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने नालंदा यूनिवर्सिटी का किया लोकार्पण, सीएम योगी ने कह दी बड़ी बात; बोले- भारत के पुरातन गौरव को...

chat bot
आपका साथी