UP News: डीपीसी की बैठक में दो आईएएस अधिकारियों की ‘लॉटरी’ लगी, कुल पांच की चमकी किस्मत, देखें फुल डिटेल

लखनऊ स्थित लोकभवन में रविवार को विभागीय पदोन्नति कमेटी की बैठक हुई जिसमें पांच आईएएस अधिकारियों के नाम पदोन्नति के लिए रखे गए। इनमें से दो अधिकारियों एल वेंकटेश्वर लू और बीएल मीणा को अपर मुख्य सचिव के पद पर प्रमोशन दिया गया। वहीं मनोज कुमार सिंह के मुख्य सचिव बनने पर उनके विभागों की जिम्मेदारियों को भी दूसरे अधिकारियों को दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Shivam Yadav Publish:Sun, 30 Jun 2024 11:41 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 11:41 PM (IST)
UP News: डीपीसी की बैठक में दो आईएएस अधिकारियों की ‘लॉटरी’ लगी, कुल पांच की चमकी किस्मत, देखें फुल डिटेल
रविवार को लोकभवन में डीपीसी की बैठक हुई।

HighLights

  • नरेन्द्र भूषण व अनुराग श्रीवास्तव को पद रिक्त होने पर मिलेगी पदोन्नति
  • केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में तैनात दो अधिकारियों को प्रदेश में आने पर मिलेगा लाभ

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रमुख सचिव से अपर मुख्य सचिव पद पर पदोन्नति के लिए रविवार को विभागीय पदोन्नति कमेटी (डीपीसी) की बैठक हुई। इसमें वर्ष 1991 बैच के दो आईएएस अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू व बीएल मीणा को मुख्य सचिव का वेतनमान देते हुए अपर मुख्य सचिव के पद पर पदोन्नति दी गई है।

रविवार को लोकभवन में हुई डीपीसी की बैठक में वर्ष 1991 व 1992 बैच के आईएएस अधिकारियों को पदोन्नति के लिए प्रस्ताव रखे गए। इनमें वर्ष 1991 बैच के पांच अधिकारी कामरान रिजवी, निवेदिता शुक्ला वर्मा, एल वेकेंटेश्वर लू, बीएल मीणा, राजेश कुमार सिंह और वर्ष 1992 बैच में दो अधिकारी नरेन्द्र भूषण व अनुराग श्रीवास्तव हैं। इनमें से कामरान रिजवी और निवेदिता शुक्ला वर्मा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं, इसलिए उन्हें प्रदेश में आने पर यह लाभ मिलेगा।

रिक्त पदों के सापेक्ष बीएल मीणा और एल वेंकटेश्वर लू को पदोन्नति मिल गई है। सितंबर में अपर मुख्य सचिव के और पद रिक्त हो रहे हैं। इस लिहाज से अनुराग श्रीवास्तव और नरेन्द्र भूषण को पद रिक्त होने के साथ पदोन्नति मिलेगी। 

हालांकि, यह भी माना जा रहा है कि डा. देवेश चतुर्वेदी और एसपी गोयल के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाते ही यह पद रिक्त हो जाएंगे। ऐसे में इन दोनों अधिकारियों को पदोन्नति मिल जाएगी। 

वहीं, डीपीसी में वर्ष 2010 बैच से वर्ष 2009 में आने वाले आईएएस अधिकारियों को सेलेक्शन ग्रेड देने पर भी सहमति बन गई है। इन अधिकारियों को यह लाभ एक नवंबर 2022 से दिया जाएगा।

नरेन्द्र भूषण को पंचायती राज व पंधारी यादव को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

प्रदेश सरकार ने मनोज कुमार सिंह के मुख्य सचिव बनने पर उनके विभागों की जिम्मेदारी दूसरे अधिकारियों को सौंप दी है। नरेन्द्र भूषण को प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से पंचायती राज विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। उनके पास पहले से ऊर्जा विभाग का अतिरिक्त प्रभार है। 

पंधारी यादव प्रमुख सचिव बाह्य सहायतित परियोजना एवं वित्त विभाग को वित्त विभाग के प्रभार से अवमुक्त करते हुए प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 

अनुराग यादव को सचिव योजना विभाग, डीजी यूपीडीईएस से सचिव कृषि के पद पर तैनाती की दी गई है। वहीं, मुख्य सचिव ने कृषि उत्पादन आयुक्त में विशेष कार्याधिकारी अजय के. श्रीवास्तव को अपने साथ संबद्ध कर लिया है।

यह भी पढ़ें: Chief Secretary of UP: उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव बने IAS मनोज कुमार सिंह, सीएम योगी की पूरी हुई मंशा

यह भी पढ़ें: UP News: सीएम योगी ने फिर तरेरी आंखें… जनता दर्शन में अधिकारियों पर हुए नाराज, मांग ली रिपोर्ट

chat bot
आपका साथी