यूपी में नालेज सिटी व स्किल यूनिवर्सिटी खोलेंगी रोजगार के द्वार, शिक्षा के क्षेत्र में 1.60 लाख करोड़ का निवेश

UP Investors Summit 2023 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में यूपी में श‍िक्षा के क्षेत्र में करीब 1.60 लाख करोड़ का निवेश क‍िया गया है। आने वाले द‍िनों में यूपी एजुकेशन हब होगा। सवा छह लाख नए रोजगार पैदा होंगे। विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में करियर संवारने के लिए अवसर मिलेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 11 Feb 2023 11:54 AM (IST) Updated:Sat, 11 Feb 2023 11:54 AM (IST)
यूपी में नालेज सिटी व स्किल यूनिवर्सिटी खोलेंगी रोजगार के द्वार, शिक्षा के क्षेत्र में 1.60 लाख करोड़ का निवेश
UP Investors Summit 2023: शिक्षा के क्षेत्र में 1.60 लाख करोड़ का निवेश

लखनऊ, [आशीष त्रिवेदी]। UP Investors Summit 2023 यूपी में नालेज सिटी व स्किल यूनिवर्सिटी युवाओं के लिए रोजगार का द्वार खोलेंगी। न सिर्फ एक से बढ़कर एक अच्छे पाठ्यक्रम पढ़ने का अवसर मिलेगा बल्कि कौशल विकास का प्रशिक्षण भी मिलेगा। न्यू एनर्जी व आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस की पढ़ाई के लिए एक पूरी अलग यूनिवर्सिटी ही खुलेगी। यानी युवाओं को प्रदेश में रहकर ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा हासिल करने का मौका मिलेगा।

ब्रेन ड्रेन की बजाए यूपी ब्रेन गेन की स्थिति में होगा। दूसरे राज्यों व विदेश से बड़ी संख्या में विद्यार्थी यहां करियर संवारने आएंगे। विश्व स्तरीय शिक्षा देने के लिए हो रहे इस बड़े निवेश से सवा छह लाख युवा रोजगार भी पाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र मे प्रदेश में 1.60 लाख करोड़ का निवेश किया गया है और इसमें से 99 हजार करोड़ रुपये से दो स्मार्ट सिटी आफ नालेज स्थापित किए जाएंगे।

अस्टिन कंसल्टेंसी ग्रुप द्वारा 58,100 करोड़ रुपये की लागत से अस्टिन स्मार्ट सिटी आफ नालेज स्थापित किया जाएगा। अमेरिका की विश्वस्तरीय अस्टिन यूनिवर्सिटी जैसा इंफ्रास्ट्रक्चर यहां भी विद्यार्थियों को मिलेगा। वहीं इंपीरिया इनोवेशन इन्वेस्टमेंट भी 41,000 करोड़ रुपये की लागत से नालेज सिटी तैयार करेगा। विद्यार्थियों को यूपी में रहकर ही विश्वस्तरीय शिक्षा हासिल करने का मौका मिलेगा और प्रदेश आने वाले समय में एजुकेशन का हब बनेगा।

40,000 करोड़ रुपये की लागत से पंडित वासुदेव तिवारी स्किल यूनिवर्सिटी खोले जाने से युवाओं को उनकी रूचि के सेक्टर में हुनरमंद बनने का बड़ा अवसर मिलेगा। यही नहीं 500 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रही ओपेरा यूनिवर्सिटी फार न्यू एनजी एंड आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस युवाओं को न्यू एनर्जी व आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के नए उभरते क्षेत्र में दक्ष बनाएगी। आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस का दखल अब धीरे-धीरे हर क्षेत्र में बढ़ रहा है। ऐसे में यूपी के विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में करियर संवारने के लिए अवसर मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी