ट्रेन में यात्रियों को बेहोश कर लाखों का माल उड़ाया

लखनऊ। 12495 डाउन बीकानेर-कोलकाता एक्सप्रेस में गुरुवार रात इलाहाबाद व मिर्जापुर के बीच दो एसी

By Edited By: Publish:Fri, 14 Mar 2014 07:19 PM (IST) Updated:Fri, 14 Mar 2014 07:20 PM (IST)
ट्रेन में यात्रियों को बेहोश कर लाखों का माल उड़ाया

लखनऊ। 12495 डाउन बीकानेर-कोलकाता एक्सप्रेस में गुरुवार रात इलाहाबाद व मिर्जापुर के बीच दो एसी व एक स्लीपर कोच में यात्रियों को बेहोश कर उनका लाखों रुपये का सामान चोरों ने उड़ा दिया।

घटना की जानकारी होने पर बिफरे यात्रियों ने कोच अटेंडेंट को पकड़कर पूछताछ की। इस दौरान पहुंचे एक टीटीई से भी यात्रियों की बहस हो गई। ट्रेन के चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन पहुंचने पर घटना से क्षुब्ध यात्रियों ने हंगामा कर लगभग दो घटे तक ट्रेन को रोके रखा। बाद में जीआरपी द्वारा मुकदमा दर्ज कर शीघ्र ही चोरी का सामान बरामद करने के आश्वासन पर यात्री माने।

दरअसल ट्रेन रात लगभग ढाई बजे इलाहाबाद से खुली। उस समय तक यात्रियों के सामान सुरक्षित थे। उसके बाद सभी गहरी नींद में सो गए। ट्रेन जब चुनार के पास पहुंची तब किसी यात्री की नींद खुली और अपना सामान गायब देख उसने अन्य को जगाया। इस बीच अपना अपना सामान भी गायब देख सभी यात्री अवाक रह गए। दर्जन भर यात्रियों के लगभग दर्जन भर सूटकेस, डेढ़ दर्जन लैपटाप, टैबलेट सहित छोटे मोटे बैग भी गायब थे। यात्रियों ने सबसे पहले कोच अटेंडेंट को पकड़ा और उससे पूछताछ शुरू की। उसी बीच वहा पहुंचे टीटीई से यात्रियों की बहस हो गई जिससे टीटीई व कोच अटेंडेंट के विरुद्ध सभी नारेबाजी करने लगे।

उधर सुबह ट्रेन 8.15 बजे स्थानीय जंक्शन पर पहुंचते ही यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंची जीआरपी ने यात्रियों को काफी समझाया बुझाया तथा उनसे मुकदमा दर्ज करने के लिए लिखित तहरीर भी ली। पुलिस ने आरोपी कोच अटेंडेंट सहित चार अन्य को हिरासत में भी ले लिया। इन सबके बीच दो घटे बाद लगभग सवा दस बजे ट्रेन यहा से खुली।

दूसरे ट्रेन में मिला बैग

इसी बीच एक महिला यात्री का पर्स टायलेट में मिला जबकि उसमें से मोबाइल ,टैबलेट तथा रुपये गायब थे। इस बीच किसी दूसरे ट्रेन में यात्रा कर रहे किसी व्यक्ति का जमशेदपुर निवासी भुक्तभोगी दीपक संघी के मोबाइल पर एक फोन आया। उसने बताया कि उनका टैग लगा एक बैग उस ट्रेन में लावारिस पड़ा है। उन लोगों ने इस बात की जानकारी भी पुलिस को दी। इससे कयास लगाया गया कि घटना को अंजाम देकर चोर दूसरे ट्रेन से निकल गए।

इन यात्रियों का सामान चोरी

जिन यात्रियों के सामान गायब हुए है वे सभी जमशेदपुर निवासी बताए गए है। उन यात्रियों में संजय कुमार, रितिका परशुरामिया, अशोक अग्रवाल, भरत प्रसाद अग्रवाल, विमल तिवारी, बजरंग अग्रवाल, विकास सिंघानिया, दीपक संघी, आशुतोष अग्रवाल, श्याम सुंदर आदि शामिल हैं। इनमें से कुछ यात्री एसी कोच बी टू व थ्री में थे तथा कुछ स्लीपर कोच एस 7 में। यात्रियों का कहना था कि ऐसा प्रतीत होता है जैसे कोई स्प्रे छिड़क कर सभी को अचेत कर दिया गया था।

पुलिस ने शुरू की छानबीन

जीआरपी कोतवाल रतन सिंह यादव ने बताया कि यात्रियों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। कुल चार कोच अटेंडेंट को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। यात्रियों को धमकाने वाले टीटीई के विरुद्ध भी मामला दर्ज किया गया है। हालाकि भीड़ का फायदा उठाकर वह गायब हो गया है। उसकी भी तलाश की जा रही है।

chat bot
आपका साथी