एक जैसे तेवर... और 'यूपी के दो लड़के', चुनावों के बाद भी संसद में जुगलबंदी से बढ़ा रहे भाजपा की चुनौती

लोकसभा चुनाव में यूपी के दो लड़कों की जुगलबंदी ने भाजपा का सियासी किला हिला दिया था। यह जुगलबंदी संसद में भी देखने को मिल रही है। सोमवार को विपक्ष के नेता राहुल गांधी तो आज सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा को जमकर घेरा। दोनों ने एक जैसे तेवर के साथ भाजपा पर तंज कसे। नीट पेपर लीक के मुद्दे को भी खूब उठाया गया।

By Jagran NewsEdited By: Aysha Sheikh Publish:Tue, 02 Jul 2024 02:55 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 02:55 PM (IST)
एक जैसे तेवर... और 'यूपी के दो लड़के', चुनावों के बाद भी संसद में जुगलबंदी से बढ़ा रहे भाजपा की चुनौती
राहुल गांधी और अखिलेश यादव - जागरण ग्राफिक्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में यूपी में भाजपा को शिकस्त देने के बाद 'यूपी के दो लड़कों' की जुगलबंदी संसद में भी नजर आ रही है। सोमवार को विपक्ष के नेता राहुल गांधी तो आज सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जमकर तंज कसे। दोनों ने अग्नीवीर से लेकर पेपर लीक तक पर भाजपा को घेरा। संसद में विपक्ष के नेता नीट पेपर लीक के मुद्दे को खूब उठा रहे हैं।

पेपर लीक के मुद्दे को उठाते हुए अखि‍लेश यादव ने सवाल किया कि पेपर लीक क्यों हो रहे हैं? कहा कि सच तो यह है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि उसे युवाओं को नौकरी न देनी पड़े। आगे बोले कि यूपी में हर परीक्षा का पेपर लीक हुआ है। सरकार नौकरी नहीं देना चाहती है। भाजपा को घेरते हुए सपा प्रमुख ने कहा क‍ि शिक्षा माफिया का जन्म इनकी उपलब्धि है।

राहुल ने भी संसद में उठाया नीट का मुद्दा

राहुल गांधी ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले नीट का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि संसद में नीट पर चर्चा होनी चाहिए। यह युवाओं से जुड़ा मुद्दा है, पहले इस पर चर्चा हो। राहुल गांधी ने कहा कि कल सभी विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक में सर्वसम्मति बनी थी कि आज हमें नीट के विषय पर चर्चा चाहिए।

राहुल के बयान से संसद में हंगामा

सोमवार को संसद में कुछ ऐसा भी हुआ, जिसे लेकर माहौल अभी तक गरमाया हुआ है। नेता विपक्ष राहुल गांधी ने हिंदू मणिपुर, नीट, किसान, अग्निवीर के साथ-साथ कई मुद्दों पर अपनी राय रखी, जिसके बाद सियासी घमासान शुरू हो गया। राहुल के भाषण के कुछ हिस्सों को रिकॉर्ड से हटा दिया गया।

राहुल गांधी ने भगवान शिव, पैगंबर मोहम्मद, गुरु नानक, ईसा मसीह, भगवान बुद्ध और भगवान महावीर का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने निडरता का विचार उनकी शिक्षाओं से लिया है। इन शब्दों को रिकॉर्ड से हटाया दिया गया। इसके साथ ही पक्ष-विपक्ष के नेताएं तरह-तरह की टिप्पणी करने लगे।

लोकसभा में अखि‍लेश ने भाजपा पर कसा तंज

राहुल के बाद अखिलेश ने भाजपा को जमकर घेरा। सपा प्रमुख ने पेपर लीक, अयोध्‍या, जात‍ि जनगणना, एमएसपी, ओपीएस, अग्‍न‍िवीर योजना जैसे कई मुद्दों पर भाजपा सरकार को घेरा। ईवीएम पर अखिलेश यादव ने कहा कि ईवीएम पर मुझे कल भी भरोसा नहीं था, आज भी नहीं है। मैं 80/80 सीटें जीत जाऊं तब भी भरोसा नहीं होगा। ईवीएम का मुद्दा खत्म नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें - 

'जो करते थे क‍िसी को लाने का दावा, वो खुद हैं लाचार', लोकसभा में अखि‍लेश का बीजेपी पर तंज

chat bot
आपका साथी