UP News: सीएम योगी ने किया बड़ा एलान- यूपी में हाईस्कूल और इंटर के टॉपर्स के नाम पर होंगी सड़कें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित समारोह में मेधावियों को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि मेधावियों के नाम पर उनके गांव मोहल्ले की सड़कों का नामकरण किया जाए। इसके साथ ही 88 लाख अभिभावकों के खाते में उनके बच्चों के लिए स्कूल ड्रेस के लिए 1056 करोड़ राशि भेजी गई।

By Jagran NewsEdited By: Shivam Yadav Publish:Sat, 29 Jun 2024 08:57 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2024 08:57 PM (IST)
UP News: सीएम योगी ने किया बड़ा एलान- यूपी में हाईस्कूल और इंटर के टॉपर्स के नाम पर होंगी सड़कें
शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। फोटो: सूचना विभाग

HighLights

  • 170 मेधावियों को सम्मानित कर कहा, परिश्रम का कोई विकल्प नहीं
  • स्कूल ड्रेस के लिए 88 लाख अभिभावकों के खातों में भेजे 1,056 करोड़

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेधावियों को सम्मानित करने के दौरान बेटियों की सफलता को रेखांकित कर अभिभावकों को बड़ा संदेश भी दिया। कहा, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की मेरिट में जगह बनाने वाले कुल 170 मेधावियों में 58 छात्र और 112 छात्राएं हैं। यह सफलता बताती है कि बेटियों ने लंबी छलांग मारी है और उन पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। 

मुख्यमंत्री ने कहा अभिभावक बेटे का ज्यादा ध्यान देते हैं। बेटा-बेटी में कभी फर्क न करें और दोनों का समान रूप से आगे बढ़ाएं। योगी ने 170 मेधावियों को प्रमाणपत्र, मेडल, टैबलेट व एक-एक लाख रुपये का चेक प्रदान कर सम्मानित किया। 

योगी ने एक शिक्षक की तरह मेधावियों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए परिश्रम का कोई विकल्प न होने का सिद्धांत भी समझाया। कहा, शॉर्टकट से कोई लंबे समय तक सफल नहीं हो सकता। यह सफलता नई मंजिल तक पहुंचने के लिए प्रेरित करेगी। सफलता बताती है कि आप सही राह पर चल रहे हैं।

डीबीटी से धनराशि अंतरण प्रक्रिया का शुभारंभ

योगी ने लोकभवन में आयोजित समारोह में इससे पूर्व ड्रेस, जूता-मोजा, स्वेटर, स्टेशनरी व स्कूल बैग खरीद के लिए प्रति छात्र 1200 रुपए की धनराशि अभिभावक के खाते में डीबीटी से अंतरण प्रक्रिया शुभारंभ भी किया। 

88 लाख विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में 1,056 करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर की गई। योगी ने 15 जुलाई तक शत प्रतिशत बच्चों को स्कूल चलो अभियान से जोड़ने व उनके अभिभावकों के खाते में 1200 रुपये की राशि भेजने का निर्देश भी दिया। 

उन्होंने कहा, अभिभावकों को इस बात के लिए प्रेरित किया जाए कि वे मिली धनराशि से बच्चों की ड्रेस, जूता-मोजा व अन्य सामग्री खरीदें और उन्हें स्कूल अवश्य भेजें। स्कूल में एक भी बच्चा नंगे पैर नजर नहीं आना चाहिए। 

कहा, 2017 से पहले जैसे सरकार अंधेरे में थी, वैसे ही शिक्षा को अंधेरे में धकेलने का काम किया था। कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। यही सबसे बड़ी सेवा है। श्रीमद्भगवतगीता में तो किसी को शिक्षित करने को सबसे पवित्र कार्य माना गया है। अधिकारियों का आचरण समाज के मार्गदर्शक व शिक्षक के रूप में होना चाहिए। विद्यालय इनोवेशन व रिसर्च के नए सेंटर के रूप में स्थापित हों। बताया कि जल्द 57 नए सीएम कंपोजिट स्कूल भी शुरू होंगे।

मेधावियों के नाम होगी सड़क

मुख्यमंत्री ने कहा कि उप्र माध्यमिक शिक्षा, उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद, काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जुड़े जिन छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया है, उनके गांव व मोहल्ले में सड़क का नामकरण मेधावी के नाम पर किया जाए। सड़क निर्माण का शिलान्यास भी मेधावी से कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण व शुभारंभ भी

165 उच्चीकृत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का लोकार्पण 11 जिलों के डायट में अतिरिक्त कक्षा-कक्ष, आडिटोरियम व टायलेट ब्लाक का शिलान्यास कक्षा एक व दो की एनसीईआरटी पर आधारित पाठ्य पुस्तकों के वितरण अभियान का शुभारंभ शिक्षा विभाग के कार्यों की जानकारी व समस्याओं के निराकरण के लिए टोल फ्री नंबर 1800-889-3277 का शुभारंभ शैक्षणिक शोध संकलन ‘शोध संगम’ का विमोचन

यह भी पढ़ें: Bareilly News : कोर्ट ने लगाया हर्जाना, शहर कोतवाल की जेब से होगी वसूली- 22 मौके मिलने के बाद भी पुलिस ने नहीं किया यह काम...

यह भी पढ़ें: बरेली SSP ने थानेदारों से लेकर SP तक का फोन करा लिया जमा, दो टूक कहा- यह काम हर हाल में कर लें...

chat bot
आपका साथी