UP News: कांवड़ यात्रा व मुहर्रम को लेकर यूपी पुलिस की बैठक, गड़बड़ी करने वाले तत्वों पर रखी जाएगी कड़ी नजर

लखनऊ स्थित पुलिस मुख्यालय में तीन नए कानूनों के क्रियान्वयन कानून-व्यवस्था आगामी त्योहारों एवं यातायात प्रबंधन आदि के सम्बन्ध में पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस दौरान डीजीपी ने कांवड़ यात्रा व मुहर्रम में कड़े सुरक्षा प्रबंधों को लेकर अधिकारियों को विस्तृत निर्देश दिए। इसके साथ ही धर्मगुरुओं के साथ समन्वय के लिए शांति समिति की बैठकों का भी निर्देश दिया।

By Jagran NewsEdited By: Shivam Yadav Publish:Sat, 29 Jun 2024 11:44 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2024 11:44 PM (IST)
UP News: कांवड़ यात्रा व मुहर्रम को लेकर यूपी पुलिस की बैठक, गड़बड़ी करने वाले तत्वों पर रखी जाएगी कड़ी नजर
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक को संबोधित करते पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार। फाेटो: पुलिस

HighLights

  • वीडियो कांफ्रेंसिंग कर कड़े सुरक्षा प्रबंधों को लेकर दिए निर्देश
  • नए कानूनों को लागू किए जाने की तैयारियों की भी समीक्षा

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। कांवड़ यात्रा व मुहर्रम में कड़े सुरक्षा प्रबंधों को लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने अधिकारियों को विस्तृत निर्देश दिए हैं। विशेषकर कांवड़ यात्रा व मुहर्रम के जुलूस मार्गों का अभी से निरीक्षण कराए जाने के साथ ही संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पहरा सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। 

कहा, धर्मगुरुओं के साथ समन्वय बनाने के साथ ही शांति समिति की बैठकें भी करा ली जाएं। डीजीपी ने एक जुलाई से लागू हो रहे नए कानूनों को लेकर की जा रही तैयारियां की भी समीक्षा की। कहा, सभी जिलों में नए कानूनों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

डिजिटल वालंटियर्स व सिविल डिफेंस का भी लें सहयोग

डीजीपी ने सभी एडीजी जोन, पुलिस आयुुक्तों, आईजी व डीआईजी रेंज, एसएसपी/एसपी को जगन्नाथ यात्रा, मुहर्रम, कावड़ यात्रा ,रक्षाबंधन व सावन झूला जैसे आयोजनों के दृष्टिगत सुरक्षा-व्यवस्था के साथ-साथ यातायात प्रबंधन को लेकर भी विस्तृत निर्देश दिए। 

कहा, डिजिटल वालंटियर्स व सिविल डिफेंस का भी पूरा सहयोग लिया जाए। कहीं किसी नई परंपरा की अनुमति न दी जाए। कावड़ यात्रा के मार्गों को पूर्व से ही चेक कर लिया जाये तथा मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों व हाट स्पाट पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित की जाए। 

सीसीटीवी से की जाए निगरानी

गड़बड़ी करने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए। मुहर्रम के जुलूस मार्गों को भी चिन्हित कर लिया जाए और जुलुस के साथ अधिक से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाए। जुलूस मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को सक्रिय रखा जाए। 

रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर भी सुरक्षा प्रबंध बढ़ाए जाने का निर्देश दिया। जोन/सेक्टर स्कीम लागू कर अतिसंवेदनशील स्थलों पर चेकिंग बढ़ाए जाने का निर्देश भी दिया। कहा, पोस्टर पार्टी व मार्निंग चेकिंग टीम गठित कर उन्हें सक्रिय किया जाए। इंटरनेट मीडिया की 24 घंटे निगरानी का निर्देश भी दिया।

यह भी पढ़ें: UP News: सीएम योगी ने किया बड़ा एलान- यूपी में हाईस्कूल और इंटर के टॉपर्स के नाम पर होंगी सड़कें

chat bot
आपका साथी