रेल के इंतजार में टिकी रही आस

कोविड 19 के संकट के बाद से पेश इस बजट में बहुत से ऐसे प्रावधान हैं जो देश को विकास के पथ पर ले जाएंगे। स्टार्टअप कंपनियों प्रवासी श्रमिकों व ग्रामीण क्षेत्र में इंफ्रा सेक्टर के विकास के लिए वित्त मंत्री की घोषणा महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 11:04 PM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 11:04 PM (IST)
रेल के इंतजार में टिकी रही आस
रेल के इंतजार में टिकी रही आस

महराजगंज: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सोमवार को पेश बजट के जरिये विकास का खाका खींचा। हेल्थ केयर व इंफ्रास्टक्चर सेक्टर में निवेश के जरिए रोजगार सृजन पर क्रेंद्रित इस बजट को सभी ने सराहा है।

कोविड 19 के संकट के बाद से पेश इस बजट में बहुत से ऐसे प्रावधान हैं जो देश को विकास के पथ पर ले जाएंगे। स्टार्टअप कंपनियों, प्रवासी श्रमिकों व ग्रामीण क्षेत्र में इंफ्रा सेक्टर के विकास के लिए वित्त मंत्री की घोषणा महत्वपूर्ण मानी जा रही है। हालांकि बजट में स्थानीय स्तर पर महराजगंज,घुघली-फरेंदा रेल मार्ग के लिए स्पष्ट घोषणा न होने से लोगों में निराशा हुई है। हालांकि वित्त मंत्री ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में रेलवे के लिए लगभग एक लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इनमें से 107100 करोड़ रुपये का इस्तेमाल पूंजीगत व्यय के लिए किया जाएगा। सिटीजन फोरम महराजगंज के अध्यक्ष डा.घनश्याम पांडेय कहते हैं कि रेल मंत्री द्वारा रेलवे में ढांचागत सुधार के लिए प्रावधान तो किया गया है, लेकिन स्पष्ट रूप से स्थानीय स्तर पर रेल लाइन की घोषणा होती तो महराजगंज के लोगों के लिए बेहतर होता। महराजगंज में रेलवे लाने को लेकर लंबे समय से संघर्ष कर रहे दयानंद गुप्त ने कहा कि महराजगंज में रेल लाइन का निर्माण अति आवश्यक है। उम्मीद है कि रेलवे के लिए जारी बजट में महराजगंज रेल लाइन के लिए भी स्पष्ट रूप से आवंटन होगा। लाल बहादुर शास्त्री पीजी कालेज के शिक्षक डा.उमाशंकर शुक्ल ने कहा कि महराजगंज जिले की जनता जिला मुख्यालय पर रेल लाइन के लिए टकटकी लगाए हुए है। निश्चित रूप से सरकार को बजट का प्रावधान करना चाहिए। महंत अवेद्यनाथ पीजी कालेज के पूर्व प्राचार्य डा.परशुराम गुप्त ने कहा कि बजट निश्चत रूप से विकास परक है। स्थानीय स्तर पर रेल लाइन निर्माण सहित जिले के विकास के लिए घोषणाएं होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी