Meerut: 50 हजार का इनामी पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी बेटे संग दिल्ली से गिरफ्तार, लंबे समय से थी पुलिस को तलाश

Meerut News गैंगस्टर एक्ट लगने के बाद पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी और उसके बेटे की तलाश में मेरठ पुलिस लगी थी। याकूब कुरैशी की संपत्तियों पर भी पुलिस ने नोटिस लगाए थे। कई बार याकूब कुरैशी ने लोकेशन बदली थी। इस बार दिल्ली से पकड़ने में पुलिस कामयाब हुई।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 07 Jan 2023 07:39 AM (IST) Updated:Sat, 07 Jan 2023 07:39 AM (IST)
Meerut: 50 हजार का इनामी पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी बेटे संग दिल्ली से गिरफ्तार, लंबे समय से थी पुलिस को तलाश
Meerut News: मेरठ पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी और उसका बेटा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। 50 हजार के इनामी पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी और उनके बेटे इमरान को पुलिस ने दिल्ली के चांदनी महल थाना क्षेत्र से शुक्रवार रात करीब दो बजे गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली में फ्लैट किराए पर लेकर याकूब और उनका बेटा इमरान साथ रह रहे थे। पुलिस की टीम दोनों को लेकर दिल्ली से मेरठ के लिए रवाना हो चुकी है।

पुलिस के साथ लगी थी एसटीएफ

एसपी क्राइम अमित कुमार ने बताया कि दिल्ली के चांदनी महल थाना क्षेत्र से एक फ्लैट के अंदर याकूब कुरैशी और उनके बेटे इमरान कुरैशी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों पर एक सप्ताह पहले ही पुलिस ने 50 हजार का इनाम घोषित किया था। इनाम घोषित होने के बाद याकूब कुरैशी और उसके बेटे की तलाश में सिविल पुलिस के अलावा एसटीएफ को भी लगाया गया था। अनित कुमार ने बताया कि दोनों को रात दो बजे गिरफ्तार करने के बाद मेरठ लाया जा रहा है। यहां पूछताछ की जाएगी।

खरखौदा थाने में दर्ज हुआ था मुकदमा

31 मार्च 2022 को पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी के बेटे इमरान, फिरोज और पत्नी शमजिदा समेत 17 लोगों पर खरखौदा थाने में मुकदमा हुआ था। आरोप था कि खरखौदा के अलीपुर स्थित अल फहीम मीटेक्स प्राइवेट लि.में बिना अनुमति के मीट पैकेजिंग और प्रोसेसिंग का धंधा चल रहा है। याकूब, फिरोज और इमरान की फरारी पर इनाम घोषित कर दिया। याकूब, फिरोज, इमरान, शमजिदा, मोहित त्यागी, फैजाब और मुजीब के खिलाफ गैंगस्टर का भी मुकदमा कर मुजीब को जेल भेज दिया।

ये भी पढें...

Banke Bihari Mandir Corridor: 506 करोड़ से बनेगा मंदिर का गलियारा, एक बार दर्शन कर सकेंगे 10 हजार श्रद्धालु

पुलिस की जांच में सामने आया कि याकूब परिवार अल फहीम मीटेक्स की आड़ में चार कंपनी चला रहा था। दो कंपनी में याकूब का परिवार शेयर धारक है, जबकि अल फोजान कंपनी इमरान के बेटे फोजान के नाम पर है। पुलिस का मानना है कि अल फोजान टैक्स बचाने के लिए खोली गई है, जबकि अल कय्यूम मीटेक्स और शामली के कैराना स्थित मीम एग्रो फूडस प्राइवेट लिमिटेड में भी याकूब के परिवार और रिश्तेदारों के शेयर हैं।

ये है कंपनियों का ब्योरा

अल फहीम मीटेक्स प्राइवेट लिमिटेड का नाम याकूब के पिता फहीम के नाम पर रखा गया था, जबकि अल फोजान मीटेक्स कंपनी का नाम इमरान कुरैशी के बेटे फोजान के नाम पर रखा गया था। अल कय्यूम का नाम याकूब के भाई कय्यूब के नाम पर है। पुलिस मीम एग्रो का नाम किस आधार पर रखा गया था। इसकी भी पड़ताल कर रही है। साथ ही पुलिस की जांच में सामने आया कि याकूब परिवार की परफेक्ट प्रीमियम डेयरी प्रोडक्ट्स प्राईवेट लिमिटेड और ग्रैंड इंडियन ओवरसीज पोल्ट्री प्राईवेट लिमिटेड कंपनी भी है। इन दोनों कंपनियों में याकूब की पत्नी शमजिदा और दोनों बेटों की पत्नी निदेशक है। इन कंपनियों के शेयर धारक कौन है? कंपनी किस कमाई से बनाई गई है। पुलिस पूरी पड़ताल में जुटी हुई है। 

chat bot
आपका साथी