यूपी के इस शहर में हीट वेव को लेकर यलो अलर्ट जारी, लगातार बढ़ रहे तापमान ने बढ़ाई च‍िंता; ऐसे रखें खुद का ध्‍यान

मौसम विभाग ने 18 मई को हीट वेव की आशंका जताते हुए मेरठ और आसपास के जनपदों (बागपत बुलंदशहर गाजियाबाद हापुड़ गौतम बुद्धनगर) के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। हीट वेव की स्थिति तब बनती है जब अधिकतम तापमान 40 या उसे ज्यादा होने के साथ ही सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो। साथ ही न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होना चाहिए।

By OM Bajpai Edited By: Vinay Saxena Publish:Fri, 17 May 2024 10:59 AM (IST) Updated:Fri, 17 May 2024 10:59 AM (IST)
यूपी के इस शहर में हीट वेव को लेकर यलो अलर्ट जारी, लगातार बढ़ रहे तापमान ने बढ़ाई च‍िंता; ऐसे रखें खुद का ध्‍यान
मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी के बीच अलर्ट भी जारी किया है।

जागरण संवाददाता, मेरठ। तापमान में लगातार बढ़ोतरी से हीट वेव की स्थिति बन गई है। मौसम विभाग ने 18 मई को हीट वेव की आशंका जताते हुए मेरठ और आसपास के जनपदों (बागपत, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्धनगर) के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। हीट वेव की स्थिति तब बनती है जब अधिकतम तापमान 40 या उसे ज्यादा होने के साथ ही सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो। साथ ही न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होना चाहिए।

मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी के बीच अलर्ट भी जारी किया है। ऐसे में सवाल उठता है कि इस हीट वेव से कैसे बचा जाए और अपने शरीर को कैसे इसके लिए तैयार किया जाए। हीट वेव को मात देने के लिए आप अपने आहार में खीरा, तरबूज व खट्टे फल जरूर शामिल करें।

डायटीशियन डॉ. भावना गांधी के अनुसार, मेरठ में गुरुवार को तापमान 40 डिग्री के पार जा चुका है। हीट वेव को लेकर आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। ऐसे में खुद को फिट और हेल्दी रखना चुनौतीपूर्ण होता है। किसी भी तरह की लापरवाही बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकती है। इस समय आसानी से उपलब्ध होने वाली मौसमी फल-सब्जियों को अपने रूटीन आहर में शाामिल करना चाहिए, ताकि गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों की मार और हीट वेव से अपना बचाव कर सकें।

खीरा शरीर के ल‍िए फायदेमंद 

उन्होंने बताया कि खीरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद चीज माना जाता है। गर्मियों में खीरा न सिर्फ शरीर को पूरी तरह हाइड्रेट रखता है, बल्कि त्वचा व पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है। गर्मियों में तरबूज का सेवन किसी चमत्कार से कम नहीं है। तरबूज का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा पानी से भरा होता है। इसमें शरीर को लाभ पहुंचाने वाले कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। खट्टे फल न सिर्फ हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छे माने जाते हैं। ठंडी तासीर वाली चीजों में दही का नाम सबसे पहले आता है। लस्सी, मठ्ठा, रायता, कुछ भी पी या खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  UP Weather Today: प्रदेश का सबसे गर्म शहर बना कानपुर, मेरठ में हीट वेव की आशंका, यलो एलर्ट, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल

chat bot
आपका साथी