नौचंदी एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर; कल से ट्रेन का रूट डायवर्ट, इन स्टेशनों से नहीं गुजरेगी गाड़ी

Nauchandi Express Update News सीतापुर के पास रोजा स्टेशन पर यार्ड के रिमॉडलिंग कार्य के चलते कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। पूर्व में इसे 13 दिन तक परिवर्तित रूट से ले जाने का निर्णय लिया गया था। नौचंदी एक्सप्रेस के रूट में बदलाव किया गया है। ये ट्रेन पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों को जोड़ती है और इससे सैकड़ों यात्री रोजाना सफर करते हैं।

By OM Bajpai Edited By: Abhishek Saxena
Updated: Sun, 21 Jul 2024 08:44 AM (IST)
नौचंदी एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर; कल से ट्रेन का रूट डायवर्ट, इन स्टेशनों से नहीं गुजरेगी गाड़ी
Nauchandi Express News: ट्रेन का सांकेतिक फोटो इस्तेमाल किया गया है।

HighLights

  1. 23 जुलाई से 13 दिन तक वाया कानपुर संचालित होगी नौचंदी एक्सप्रेस
  2. चार अगस्त तक लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, खुर्जा, हापुड़ होते हुए संचालित होगी नौचंदी ट्रेन

जागरण संवाददाता, मेरठ। सहारनपुर से मेरठ, मुरादाबाद व लखनऊ होते हुए प्रयागराज पहुंचने वाली नौचंदी एक्सप्रेस अब 13 दिनों तक वाया कानपुर गंतव्य तक संचालित होगी। उधर, प्रयागराज से सहारनपुर के लिए चलने वाली नौचंदी ट्रेन 23 जुलाई से चार अगस्त तक कानपुर सेंट्रल, खुर्जा, हापुड़ होते हुए आएगी।

नौचंदी एक्सप्रेस पश्चिम उत्तर प्रदेश के दर्जनों जिलों को लखनऊ और प्रयागराज से जोड़ती है। सहारनपुर से मेरठ, मुरादाबाद, बरेली से हरदोई होते हुए लखनऊ पहुंचने वाली नौचंदी अब 23 जुलाई से चार अगस्त परिवर्तित रूट यानी बुलंदशहर, इटावा, कानपुर होकर लखनऊ पहुंचेगी। 

राज्यरानी का रूट परिवर्तित

आरंभ में पहले उत्तर रेलवे ने नौचंदी एक्सप्रेस को 14 दिनों के लिए और राज्यरानी को एक से छह अगस्त तक निरस्त कर दिया था। दैनिक जागरण ने इससे यात्रियों को होने वाली परेशानी को प्रमुखता से उजागर करते हुए अभियान चलाया था। जिस पर पहल करते हुए राज्यसभा सदस्य डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर यात्री हितों का हवाला देते इसे सुचारू करने की मांग की थी।

ये भी पढ़ेंः Hathras Stampede Case: जेल में आरोपितों से मिले अधिवक्ता, कहा- घटना के पीछे थी साजिश, 'नारायण विश्व हरि' निर्दोष

जिस पर रेलवे ने रोजा स्टेशन पर इंटरलाकिंग कार्य के चलते इसे परिवर्तित रूट से चलाने का निर्णय लिया। लखनऊ से मेरठ आने वाली राज्यरानी को दो अगस्त से पांच अगस्त तक और मेरठ से लखनऊ जाने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस 3 अगस्त से छह अगस्त तक निरस्त करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ेंः Sawan 2024: राजेश्वर मंदिर मेला आज से, आगरा शहर में नहीं आ सकेंगे भारी वाहन...ऐसा रहेगा रूट डायवर्जन; ये है मंदिर का इतिहास

इन स्टेशनों से नहीं गुजरेगी नौचंदी एक्सप्रेस

जिन यात्रियों ने पूर्व में गढ़मुक्तेश्वर, गजरौला, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, हरदोई, बालामऊ स्टेशनों पर जाने के लिए आरक्षण कराया है। रूट डायवर्जन के दौरान उन्हें यात्रा का अवसर नहीं मिलेगा। क्योंकि ट्रेन अब उक्त स्टेशनों से नहीं गुजरेगी।

कल से चलेगी हरिद्वार के लिए कांवड़ स्पेशल ट्रेन

दिल्ली जंक्शन से वाया मेरठ हरिद्वार जाने वाली कांवड़ स्पेशल सोमवार से संचालित होगी। यह ट्रेन दो अगस्त तक चलेगी। पहले यह ट्रेन 29 जुलाई से संचालित होने वाली थी। यात्रियों की सुविधा की दृष्टि से पहले से संचालित किया जा रहा है। दिल्ली से ट्रेन रात 10 बजे चलेगी।

मेरठ पहुंचने का समय रात 11:52 बजे है। दो मिनट के स्टापेज के बाद यह ट्रेन मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, रुड़की, ज्वालापुर होते हुए सुबह 4:25 बजे हरिद्वार पहुंचेगी। हरिद्वार से ट्रेन के संचालन का समय शाम 3:45 बजे है। मेरठ पहुंचने का समय सुबह 7:00 बजे है। दिल्ली ट्रेन सुबह 8:50 बजे पहुंचेगी।