UPPCL: यूपी के इस जिले में नौ फीडरों की बिजली आपूर्ति ठप, कूड़े में लगी आग से फुंका केबल

गगोल रोड पर शुक्रवार को कूड़े के ढेर में आग लगने से नौ फीडरों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। इससे करीब 35 हजार आबादी को भीषण गर्मी में छह घंटे तक भारी परेशानी झेलनी पड़ी। जैसे-तैसे शाम को सप्लाई बहाल हुई भी तो उसके बाद अचानक लोड पड़ने से खैरनगर सराफा बाजार शीशमहल माधवपुरम समेत कई स्थानों पर केबल जल गए।

By OM Bajpai Edited By: Aysha Sheikh Publish:Sat, 01 Jun 2024 02:34 PM (IST) Updated:Sat, 01 Jun 2024 02:34 PM (IST)
UPPCL: यूपी के इस जिले में नौ फीडरों की बिजली आपूर्ति ठप, कूड़े में लगी आग से फुंका केबल
UPPCL: यूपी के इस जिले में नौ फीडरों की बिजली आपूर्ति ठप, कूड़े में लगी आग से फुंका केबल

जागरण संवाददाता, मेरठ। गगोल रोड पर शुक्रवार को कूड़े के ढेर में आग लगने से नौ फीडरों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। इससे करीब 35 हजार आबादी को भीषण गर्मी में छह घंटे तक भारी परेशानी झेलनी पड़ी। जैसे-तैसे शाम को सप्लाई बहाल हुई भी तो उसके बाद अचानक लोड पड़ने से खैरनगर, सराफा बाजार, शीशमहल, माधवपुरम समेत कई स्थानों पर केबल जल गए।

गगोल रोड पर शाताब्दी नगर पारेषण बिजली उपकेंद्र से घंटाघर और शारदा रोड वितरण उपकेंद्र के लिए 33केवी लाइन का जंक्शन प्वाइंट है। यहां कूड़े के ढ़ेर में शुक्रवार सुबह किसी ने आग लगा दी। आग की चपेट में 300 वर्ग मिलीमीटर के दो भूमिगत केबल भी आ गए। जिससे दोनों बिजली उपकेंद्रों की सप्लाई साढ़े 11 बजे ठप हो गई। दोपहर में छह घंटे बिजली नहीं आने से लोग भीषण गर्मी में बिलबिला उठे।

घंटाघर टाउन हाल स्थित उपकेंद्र से देहली गेट, रेलवे रोड, केसरगंज, पत्थरवालान और घंटाघर फीडर से आपूर्ति ठप हो गई। शहर सराफा और खैरनगर दवा मार्केट भी इसी क्षेत्र में आता है। वहीं शारदा रोड बिजली उपकेंद्र में ईश्वरपुरी, देहली गेट, शिवशंकरपुरी, भगवतपुरा फीडर बंद हो गए। ब्रह्मपुरी, शारदा रोड का इलाका भी इसमें सम्मिलित है।

मौके पर उपखंड अधिकारी संजय कुमार और अधिशासी अभियंता महेश कुमार पहुंचे और केबल दुरुस्त करने का कार्य शुरू कराया। संजय कुमार ने बताया कि दोनों केबल पांच-पांच मीटर जल गए थे, जिन्हें बदला गया। बताया कि बीच-बीच में दूसरी जगह से सप्लाई लेकर कुछ फीडरों में दो-दो घंटे के अंतराल पर सप्लाई दी गई। शाम साढ़े पांच बजे जब सप्लाई सुचारु हुई तो खैरनगर, माधवपुरम हनुमान मंदिर के पास तारों में आग लग गई।

खैरनगर में व्यापारी बोले, दवा और वैक्सीन हो रही खराब

छह घंटे बाद खैरनगर में जब बिजली आई तो उसके आधे घंटे बाद तारों में आग लग गई। मेरठ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के महामंत्री रजनीश कौशल ने बताया कि दवाएं और वैक्सीन को निश्चित तापमान की जरूरत होती है। होलसेल रिटेल एसोसिएशन के घनश्याम मित्तल ने बताया कि वैक्सीन को आठ डिग्री तक तापमान में रखना होता है।

इसी तरह कई दवाओं के लिए तापमान 30 डिग्री से अधिक नहीं होना चाहिए। पहले ही छह घंटे बिजली नहीं रही। उसके बाद फिर फाल्ट हो गया। ऐसे में दवाओं के खराब होने की नौबत आ रही है। उन्होंने खैरनगर को पीएल शर्मा रोड फीडर से जोड़ने की मांग की। शहर सराफा की गलियों में इन्वर्टर ठप होने से दुकानदार शाम तीन-चार बजे बाहर कुर्सी डालकर बैठे नजर आए।

सोना चांदी व्यापार संघ के अध्यक्ष संत कुमार वर्मा ने बताया कि बिजली का संकट व्यापार पर भारी पड़ रहा है। अधिशासी अभियंता महेश कुमार ने बताया कि आमतौर पर देखने में आ रहा है जहां-जहां ट्रांसफार्मर या भूमिगत केबलों के जंक्शन हैं वहीं नगर निगम या स्थानीय लोगों द्वारा कूड़ा फेंका जा रहा है। नगर निगम को पत्र लिखकर इसे हटाने की मांग की जाएगी।

chat bot
आपका साथी