Delhi Meerut Rapid Rail: मेरठ से ही मिलेगी पानीपत और अलवर रूट की रैपिड रेल, सरायकाले खां रहेगा मुख्य स्टेशन

रैपिड रेल कारिडोर का पहला रूट तैयार हो रहा है दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ। इसके बाद शुरू होगा दिल्ली-पानीपत व दिल्ली-अलवर। इन तीनों का केंद्रीय स्टेशन होगा सरायकाले खां। यानी सरायकाले खां होकर ही तीनों रूट की रैपिड रेल चलेगी। सारा फोकस यात्रियों की सुविधा पर है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 06:00 AM (IST)
Delhi Meerut Rapid Rail: मेरठ से ही मिलेगी पानीपत और अलवर रूट की रैपिड रेल, सरायकाले खां रहेगा मुख्य स्टेशन
रैपिड के दौड़ने के बाद बारी-बारी से आएंगी-जाएंगी तीनों रूट की रेल।

मेरठ, जागरण संवाददाता। रैपिड रेल और दिल्ली मेट्रो की गाजियाबाद लाइन मेरठ के लोगों का जनजीवन बदलने वाली है। अब यही नहीं सोचना पड़ेगा कि मेरठ से पानीपत दूर है या फिर नोएडा-गुरुग्राम हाईस्पीड ट्रेन से कैसे जाएं। इंदिरा गांधी एयरपोर्ट जाने के लिए न ही घंटों पहले निकलना पड़ेगा न ही राजस्थान के शहर दूर रहेंगे। यह सब होने जा रहा है रैपिड रेल, दिल्ली मेट्रो व विभिन्न बस स्टेशनों के आपस में जुडऩे से।

कोरिडोर का पहल रूट हो रहा तैयार

रैपिड रेल कारिडोर का पहला रूट तैयार हो रहा है दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ। इसके बाद शुरू होगा दिल्ली-पानीपत व दिल्ली-अलवर। इन तीनों का केंद्रीय स्टेशन होगा सरायकाले खां। यानी सरायकाले खां होकर ही तीनों रूट की रैपिड रेल चलेगी। ऐसे में जब किसी को मेरठ से पानीपत जाना होगा तो उसे यहीं से पानीपत रूट वाली रैपिड रेल मिल जाएगी। यदि किसी को राजस्थान के शहर जाना होगा तो उसे यहीं से अलवर रूट की रैपिड रेल मिल जाएगी। इस तरह का उदाहरण आप दिल्ली मेट्रो से समझ सकते हैं। जैसे दिल्ली से नोएडा सिटी सेंटर व वैशाली की मेट्रो एक ही रूट पर चलती है, जो यमुना बैंक पर अपना रास्ता अलग कर लेती हैं। इस तरह से सरायकाले खां की तुलना यमुना बैंक से कर सकते हैं।

गाजियाबाद में मेरठ मोड़ व वसुंधरा मेट्रो से जुड़ेगी रैपिड रेल

रैपिड रेल के स्टेशन को कश्मीरीगेट-गाजियाबाद रूट के मेट्रो स्टेशन को मेरठ मोड़ पर जोड़ जाएगा। मेरठ मोड़ के पास ही गाजियाबाद न्यू बस अड्डा भी है। ऐसे में तीनों स्थान तक पहुंचाने के लिए फुटओवरब्रिज बनेंगे। इसी तरह से रैपिड रेल के साहिबाबाद स्टेशन को गाजियाबाद-आनंदविहार रूट के वसुंधरा मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। यहीं पर नोएडा सेक्टर 62 से भी मेट्रो लाइन जुड़ेगी।

यहां इस तरह से एक दूसरे से जुड़ेंगे परिवहन स्थल

- भैंसाली बस स्टेशन व मेरठ मेट्रो स्टेशन

- भूड़बराल मेट्रो स्टेशन व दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे

- मोदीनगर रैपिड रेल स्टेशन व मोदीनगर बस स्टेशन

- मुरादनगर रैपिड रेल स्टेशन व मुरादनगर बस स्टेशन

- मेरठ मोड़ रैपिड रेल स्टेशन, मेट्रो स्टेशन व न्यू बस अड्डा

- साहिबाबाद रैपिड रेल स्टेशन, वसुंधरा मेट्रो स्टेशन व बस स्टेशन

- आनंद विहार रैपिड रेल स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, आइएसबीटी व कौशांबी डिपो

- सरायकाले खां रैपिड रेल स्टेशन, निजामुद्दीन स्टेशन, आइएसबीटी व मेट्रो स्टेशन

chat bot
आपका साथी