Haridwar Kumbh Mela 2021 : रेलवे कुंभ श्रद्धालुओं के मोबाइल पर भेजेगा ट‍िकट, टीटीई क्यूआर कोड को करेंगे स्‍कैन

ई-टिकट व मैनुअल टिकट लेने वाले के मोबाइल पर क्यूआर कोड आएगा। रेल कर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए डिजिटल इंडिया का सहाराल ल‍िया जा रहा है। इसके ल‍िए टीटीई को प्रश‍िक्षण द‍िया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 10 Feb 2021 05:07 PM (IST) Updated:Wed, 10 Feb 2021 05:07 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021 : रेलवे कुंभ श्रद्धालुओं के मोबाइल पर भेजेगा ट‍िकट, टीटीई क्यूआर कोड को करेंगे स्‍कैन
रेल प्रशासन ने हरिद्वार कुंभ मेला की तैयारी पूरी कर ली है।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। ट्रेन से कुंभ स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं से टीटीई टिकट के बजाय मोबाइल दिखाने को कहेंगे, इसके बाद वह अपने मोबाइल से स्कैन कर टिकट की जानकारी कर लेंगे और स्टेशन से बाहर जाने की अनुमत‍ि दे देंगे। इसके तहत रेलवे प्रशासन टीटीई को क्यूआर कोड द्वारा टिकट चेकिंग का प्रशिक्षण दे रहा है।

रेल प्रशासन ने हरिद्वार कुंभ मेला की तैयारी पूरी कर ली है। यात्रियों को सूचना देने और अन्य सुविधा के लिए डिजिटल इंडिया का सहारा लिया जा रहा है। ब्लू टूथ सिस्टम से टीटीई द्वारा टिकट बनाने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। एप के द्वारा यात्री सभी प्रकार की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। कुंभ स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा आदि के लिए रेल प्रशासन दूसरे जोन के तीन हजार कर्मियों को तैनात किया है। रेलवे ने कुंभ मेला ड्यूटी में आने वाले कर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाने की भी व्यवस्था की है। टिकट चेकिंग को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया गया है। टीटीई श्रद्धालुओं से टिकट लेकर जांच नहीं करेंगे, बल्कि श्रद्धालुओं के मोबाइल पर आए क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करेंगे। इससे टीटीई को सारी जानकारी मिल जाएगी। स्टेशन से बाहर निकलने वाले यात्रियों के टिकट भी नहीं लेंगे। इसके लिए रेलवे ई-टिकट की तर्ज पर मैनुअल टिकट लेने वाले श्रद्धालुओं के मोबाइल नंबर पर दो एसएमएस भेजेगा। प्रथम सूचना में टिकट की जानकारी होगी, दूसरी में लिंक भेजा जाएगा। लिंक पर क्लिक करते ही क्यूआर कोड आ जाएगा। टीटीई अपने मोबाइल से क्यूआर कोड को स्कैन कर लेंगे। इससे टीटीई के मोबाइल पर टिकट से संबंधित सारी सूचनाएं आ जाएंगी। रेल प्रशासन क्यूआर कोड को कैसे स्कैन करना है, इसके लिए टीटीई को प्रशिक्षण दे रहा है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया क‍ि कुंभ मेला ड्यूटी में आने वाले कर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाने का प्रयास किया जा रहा है। क्यूआर कोड से टिकट चेकिंग करने के बारे में जानकारी दी जा रही है। धीरे-धीरे मंडल के अन्य टीटीई को भी क्यूआर कोड से टिकट चेकिंग करने के आदेश द‍िए गए हैं। इसके अलावा टीटीई को कैशलेस जुर्माना वसूली करने या टिकट बनाने के लिए हैंड हेल्ड मशीन दी गई है। यात्री एटीएम कार्ड से क‍िराए और जुर्माने का भुगतान कर सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी