हरिद्वार के बजाए अब रेलवे का हब बनेगा न्यू ऋषिकेश Moradabad News

न्यू ऋषिकेश स्टेशन को मुख्य रेल मार्ग से जोडऩे और निर्माण में तेजी लाने के लिए रायवाला-ऋषिकेश रेल मार्ग को तीन माह तक बंद रखने का पत्र मंडल रेल प्रबंधक को भेजा गया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 28 Jun 2019 12:05 AM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2019 12:05 AM (IST)
हरिद्वार के बजाए अब रेलवे का हब बनेगा न्यू ऋषिकेश  Moradabad News
हरिद्वार के बजाए अब रेलवे का हब बनेगा न्यू ऋषिकेश Moradabad News

मुरादाबाद(प्रदीप चौरसिया): रेलवे न्यू ऋषिकेश स्टेशन को हब बनाने जा रहा है। देश भर से आने वाली ट्रेनें न्यू ऋषिकेश में आकर खड़ी होंगी और इन्हें यहीं से चलाया जाएगा। रेलवे विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने स्टेशन का स्केच जारी किया है। मंडल रेल प्रशासन ने तीन माह के लिए रायवाला ऋषिकेश रेल मार्ग को बंद रखने का प्रस्ताव भेजा है, जिससे न्यू ऋषिकेश स्टेशन का तेजी से निर्माण किया जा सके।

आरवीएनएल ने ऋषिकेश रेल मार्ग बंद करने की मांगी अनुमति

रेलवे ऋषिकेश से कर्ण प्रयाग तक 120 किलोमीटर रेल मार्ग बनाने जा रहा है। इस परियोजना की सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से निगरानी की जा रही है। वर्ष 2023 तक रेल मार्ग को शुरू करने की योजना है। रेल मार्ग का निर्माण कार्य आरवीएनएल को सौंप गया है। ऋषिकेश स्टेशन से पहले न्यू ऋषिकेश स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है। यहीं से रेल नई रेल लाइन कर्ण प्रयाग तक जाएगी। न्यू ऋषिकेश में रेलवे का हब बनाने की तैयारी है, जिससे देश में कहीं से भी आने वाली ट्रेनों को चलाया जाएगा।

हरिद्वार में नहीं खड़ी होंगी ट्रेनें

वर्तमान में हरिद्वार व देहरादून में ट्रेन खड़ी रखने व रखरखाव की व्यवस्था नहीं है, इसलिए देश के कई क्षेत्रों से तीर्थनगरी के लिए सीधी ट्रेन सेवा नहीं है। इसीलिए न्यू ऋषिकेश स्टेशन पर बड़ा यार्ड बनाया जाएगा। यहां 50 ट्रेनों को खड़ी रखा जा सकेगा। हरिद्वार तक आने वाली सभी ट्रेनों को न्यू ऋषिकेश तक चलाया जाएगा और ट्रेनों को वहीं खड़ी कर सफाई व रखरखाव किया जाएगा।

17 सुरंग और 35 पुल होकर कर्णप्रयाग पहुंचेगी रेल लाइन

न्यू ऋषिकेश से कर्णप्रयाग की दूरी 120 किलोमीटर है। इसमें 17 सुरंग और 35 पुल होंगे। कई स्टेशन तो गुफा के अंदर बनाए जाएंगे। रास्ते में एक गुफा 15 किलोमीटर लम्बी भी होगी।

तीन माह रेल मार्ग बंद रखने के लिए भेजा पत्र

आरवीएनएल ने न्यू ऋषिकेश स्टेशन का स्केच जारी किया है। न्यू ऋषिकेश स्टेशन को मुख्य रेल मार्ग से जोडऩे और निर्माण में तेजी लाने के लिए रायवाला-ऋषिकेश रेल मार्ग को तीन माह तक बंद रखने का पत्र मंडल रेल प्रबंधक को भेजा गया है। मंडल रेल प्रशासन ने रायवाला-ऋषिकेश के बीच रेल मार्ग बंद करने की अनुमति के लिए उत्तर रेलवे मुख्यालय भेजा है।

रायवाला ऋषिकेश मार्ग बंद किया जाएगा

आरवीएनएल न्यू ऋषिकेश स्टेशन का निर्माण तेजी से शुरू कर दिया है। निर्माण पूरा होते ही हरिद्वार के बजाय सभी ट्रेनों को ऋषिकेश तक चलाया जाएगा। उत्तर रेलवे मुख्यालय से स्वीकृति मिलते ही रायवाला ऋषिकेश मार्ग बंद किया जाएगा।

तरुण प्रकाश, मंडल रेल प्रबंधक, मुरादाबाद

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी