Vande Bharat Express: दिल्ली-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी, टाइम टेबल बनाने में जुटा रेलवे

Vande Bharat Express भारतीय रेलवे अब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को अब रूट पर चलाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे चालू वित्तीय वर्ष में देश भर में चलाई जाने वाली सौ वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टाइम टेबल बनाने में जुटा है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 14 Jul 2023 10:05 AM (IST) Updated:Fri, 14 Jul 2023 10:05 AM (IST)
Vande Bharat Express: दिल्ली-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी, टाइम टेबल बनाने में जुटा रेलवे
दिल्ली-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी, टाइम टेबल बनाने में जुटा रेलवे

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। रेलवे चालू वित्तीय वर्ष में देश भर में चलाई जाने वाली सौ वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टाइम टेबल बनाने में जुटा है। इन ट्रेनों में मुरादाबाद मंडल से होकर गुजरने वाली लखनऊ-मुरादाबाद-आनंद विहार (दिल्ली) और आनंद विहार-मुरादाबाद-काठगोदाम के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत भी शामिल हैं।

सिकंदराबाद में पांच से सात जुलाई तक रेलवे बोर्ड की आल इंडिया टाइम टेबल की बैठक में समय सारणी पर मंथन हुआ। बैठक में देशभर के जोनल व मंडल के टाइम टेबल से जुड़े रेलवे अधिकारी शामिल हुए। इसमें वंदे भारत एक्सप्रेस की समय सारणी को लेकर चर्चा की गई। बैठक में हाल के दिनों में चलाई गई वंदे भारत एक्सप्रेस को टाइम टेबल में शामिल करने और इन ट्रेनों के लिए रास्ता बनाकर कम समय में गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था करने पर जोर दिया गया।

कम समय में पहुंचेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

गोरखपुर लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को 4:20 घंटे के बजाय तीन घंटे, आनंद विहार-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस को 4:45 घंटे बजाय 3:15 घंटे में पहुंचाने पर जोर दिया जा रहा था। वंदे भारत एक्सप्रेस का समय कम करने के लिए कुछ नियमित ट्रेनों को निरस्त करने का सुझाव दिया गया, जिसे रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने खारिज कर दिया। देश के विभिन्न स्थानों पर चलाने को प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए समय निर्धारित करने और राजधानी व शताब्दी से कम समय में पहुंचाने के लिए रास्ता निर्धारित करने का कहा गया। कुछ मंडल के अधिकारी इस व्यवस्था में सहयोग के लिए तैयार थे, तो शेष ने इस पर सहमति नहीं दी।

वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए तैयार हो रही योजना

लखनऊ-मुरादाबाद-आनंद विहार और काठगोदाम-मुरादाबाद-लखनऊ वंदे भारत चलाने को लेकर चर्चा हुई। लखनऊ से आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस को सात घंटे में पहुंचने के लिए रास्ते देने पर योजना बनाई। बताया गया कि इस मार्ग पर वंदे भारत ट्रेन की समय सारणी से टकराने वाली ट्रेनों को निरस्त करना होगा और कुछ ट्रेनों का मार्ग बदलना होगा।

रेलवे बोर्ड के अधिकारी इस पर तैयार नहीं थे। अधिकारियों ने समय सारणी तैयार नहीं होने पर सभी जोन के अधिकारियों से संबंधित मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों का संचालन चार्ट ले लिया है। अब बोर्ड अंतिम निर्णय लेगा।

chat bot
आपका साथी