Moradabad News: फ्लाई ओवर पर भी ट्रेनें दौड़ाने की तैयारी, रेलवे ने 400 करोड़ रुपये बजट का किया प्रविधान

मुरादाबाद यार्ड में फ्लाई ओवरब्रिज बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए रेलवे ने 400 करोड़ रुपये बजट का किया प्रविधान किया है। मुरादाबाद के यार्ड में दिल्ली हरिद्वार रामनगर चंदौसी रामपुर से आकर लाइन मिलती हैं। जहां लाइन नहीं बढ़ाई जा सकतीं जिससे ट्रेनें रोकनी पड़ती हैं। ऐसे में रेल मंत्रालय ने सड़क मार्ग की तरह ट्रेनों को चलाने योजना तैयार किया है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 28 Aug 2023 04:14 PM (IST) Updated:Mon, 28 Aug 2023 04:14 PM (IST)
Moradabad News: फ्लाई ओवर पर भी ट्रेनें दौड़ाने की तैयारी, रेलवे ने 400 करोड़ रुपये बजट का किया प्रविधान
फ्लाई ओवर पर भी ट्रेनें दौड़ाने की तैयारी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुरादाबाद, प्रदीप चौरसिया। ट्रेनों की गति बढ़ाने व बाधा रहित संचालन के लिए रेलवे सड़क मार्ग की तरह ओवरब्रिज बनवाने जा रहा है। मुरादाबाद में ओवरब्रिज बनाने को 400 करोड़ का बजट दिया गया है। देश भर में कई ऐसे रेलवे स्टेशन का यार्ड है, जहां कई ओर से रेल मार्ग आकर जुड़ते हैं। जहां लाइन नहीं बढ़ाई जा सकतीं, जिससे ट्रेनें रोकनी पड़ती हैं। वहीं, मालगाड़ी भी लेट होती है। समय से व्यापारियों का माल नहीं पहुंचने के कारण माल ढुलाई कम हो रही है।

यह है मामला

मुरादाबाद के यार्ड में भी दिल्ली, हरिद्वार, रामनगर, चंदौसी, रामपुर से आकर लाइन मिलती हैं। यार्ड का विस्तार नहीं होने से एक साथ दो ट्रेनों का संचालन किया जाता है। जिससे तीन ट्रेनें व मालगाड़ी बाहर खड़ी रहती हैं। रेल मंत्रालय ने ऐसे यार्ड पर सड़क मार्ग की तरह ट्रेनों को चलाने योजना तैयार किया है। इसके लिए अमृत भारत योजना के तहत 400 करोड़ रुपये की बजट का प्रविधान किया गया। ऐसे स्टेशनों के यार्ड पर ट्रेन को चलाने के लिए फ्लाई ओवरब्रिज लगाएगा। जिससे नीचे व ऊपर ट्रेनों व मालगाड़ी को चलाया जाएगा। ऐसे स्टेशनों पर जिस ट्रेन का या मालगाड़ी का ठहराव नहीं हैं, उससे सीधे फ्लाईओवर ब्रिज होकर चलाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें, Madurai Train Accident: रेलवे की बड़ी लापरवाही आई सामने, 8 महीने पहले दिया होता ध्यान तो टल सकता था बड़ा हादसा

रेलवे विकास निगम मुरादाबाद में फ्लाईओवर ब्रिज बनने का सर्वे भी कर चुका है। इस व्यवस्था के बाद ट्रेन संचालन करना आसान हो जाएगा। सीनियर डीसीएम रेलवे बोर्ड स्तर पर अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशन व यार्ड की सुधार के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी