Indian Railways : बालामऊ-उन्नाव रेल मार्ग पर अंग्रेजों के जमाने के स‍िस्‍टम से दौड़ रहीं ट्रेनें, जल्‍द लगाए जाएंगे आधुनिक स‍िस्‍टम

Balamau-Unnao Railroad मुरादाबाद रेल मंडल में बालामऊ-उन्नाव रेल मार्ग को छोड़कर सभी मार्गों के सभी रेलवे स्टेशनों पर कंप्‍यूटराइज सिस्टम लगा द‍िए गए हैं। इस मार्ग पर पुराने स‍िस्‍टम की वजह से हमेशा हादसे की संभावना भी बनी रहती है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 09:55 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 09:55 AM (IST)
Indian Railways : बालामऊ-उन्नाव रेल मार्ग पर अंग्रेजों के जमाने के स‍िस्‍टम से दौड़ रहीं ट्रेनें, जल्‍द लगाए जाएंगे आधुनिक स‍िस्‍टम
पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड सिस्टम से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

मुरादाबाद, जेएनएन। Balamau-Unnao Railroad। एक ओर जहां ट्रेनों की रफ्तार 130 किमी प्रतिघंटा करने के लिए आधुनिक सिस्टम लगाए जा रहे हैं, ट्रेनें कंप्यूटर के इशारे पर दौड़ रहींं हैं, तो वहीं बालमऊ-उन्नाव रेल मार्ग के बीच अभी भी अंग्रेजों के जमाने वाले टोकन सिस्टम से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। रेल प्रशासन इस सिस्टम को हटाकर जल्‍द ही आधुनिक सिस्टम लगाएगा। इसके बाद ट्रेन संचालन आसान हो जाएगा और गति भी बढ़ जाएगी। यहां आधुनिक सिस्टम लगने के बाद मंडल में पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड सिस्टम से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

मुरादाबाद रेल मंडल में बालामऊ-उन्नाव रेल मार्ग को छोड़कर सभी मार्गों पर सभी स्टेशनों पर कंप्‍यूटराइज सिस्टम लगाए गए हैं। बालामऊ-उन्नाव के बीच पांच स्टेशन और 10 हॉल्ट हैंं। इस स्टेशनों पर ट्रेन संचालन सिस्टम अंग्रेज के जमाने के ही लगे हुए हैं। इन स्टेशन पर गुजरने वाली सभी ट्रेन के चालकों द्वारा टोकन ल‍िया जाता है। तभी ट्रेन आगे बढ़ती है। बिना रुके गुजरने वाली ट्रेनों के सहायक चालक को चलती ट्रेन से पोर्टर से टोकन लेना पड़ता है। इससे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों की गति काफी धीमी हो जाती है। इस सिस्टम के कारण ट्रेन दुर्घटनाएं होने की संभावना बढ़ जाती है। कई बार टोकन देते समय पोर्टर ट्रेन की चपेट में आ जाते हैं। इसके अलावा हमेशा हादसा होने की संभावना भी बनी रहेगी। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि बालामऊ-उन्नाव रेल मार्ग पर शीघ्र ही टोकन सिस्टम को खत्म कर दिया जाएगा। ट्रेन संचालन के लिए आधुनिक उपकरण शीघ्र लगाए जाएंगे।  

chat bot
आपका साथी