हरिद्वार के बजाय ट्रेनें अब जाएंगी दून Moradabad News

देश के किसी कोने से देहरादून जाने के लिए बर्थ उपलब्ध होने की समस्या नहीं होगी ट्रेनें भी उपलब्ध होगी। हरिद्वार से चलने वाली कई ट्रेनों को दून से चलाया जाना प्रस्तावित है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 06 Feb 2020 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 06 Feb 2020 08:00 AM (IST)
हरिद्वार के बजाय ट्रेनें अब जाएंगी दून Moradabad News
हरिद्वार के बजाय ट्रेनें अब जाएंगी दून Moradabad News

प्रदीप चौरसिया, मुरादाबाद : देश के किसी कोने से देहरादून जाने के लिए बर्थ उपलब्ध होने की समस्या नहीं होगी, ट्रेनें भी उपलब्ध होगी। हरिद्वार से चलने वाली कई ट्रेनों को दून से चलाया जाना प्रस्तावित है। न्यू ऋषिकेश स्टेशनों को ट्रेनों का हब बनाया जाएगा। मंडल प्रशासन हरिद्वार से चलने वाली कई ट्रेनों को देहरादून तक चलाने की तैयारी कर रहा है। जिसका प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजा है। इसमें हावड़ा हरिद्वार के बीच चलने वाली कुम्भ एक्सप्रेस, पुरी हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस को हरिद्वार के बजाय देहरादून से चलाया जाना प्रस्तावित है। इसी तरह से मसूरी एक्सप्रेस, लाहौरी एक्सप्रेस, उज्जैनी एक्सप्रेस, इंदौर एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, नंदादेवी एक्सप्रेस, जैसी ट्रेनों के कोच बढ़ाने का प्रस्ताव है। न्यू ऋषिकेश स्टेशन को ट्रेनों का हब बनाया जाएगा। हरिद्वार स्टेशन से चलने वाली ट्रेनें अब न्यू ऋषिकेश से चलेंगी। इससे देश के विभिन्न क्षेत्रों से हरिद्वार तक के लिए नई ट्रेनें चलायी जाएंगी। मंडल रेल प्रशासन ट्रेनों में कोच बढ़ाने के लिए 50 अतिरिक्त कोच मांगें हैं।

18 कोच की ट्रेनें चलाने के लिए तैयारियां अंतिम चरण में

देशभर से हरिद्वार व देहरादून के लिए ट्रेनों की मांग की जा रही है। अब तक स्टेशन छोटा होने से देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में 13 कोच होती है। कोच कम होने से यात्रियों को बर्थ नहीं मिल पाती है। इस समस्या के समाधान के लिए रेलवे प्रशासन तेजी से काम कर रहा है। देहरादून तक 13 के बजाय 18 कोच की ट्रेनों को चलाने, देहरादून में अधिक ट्रेनों को खड़ा करने के लिए स्टेशन व यार्ड का विस्तार अंतिम चरण में है। आठ फरवरी से देहरादून स्टेशन से ट्रेनों संचालन शुरू हो जाएगा।

न्यू ऋषिकेश स्टेशन तैयार

चारधाम यात्रा के लिए पहला रेलवे स्टेशन न्यू ऋषिकेश तैयार हो गया है। देश भर के रेल मार्ग से जोडऩे का काम किया जा रहा, जो 19 फरवरी तक पूरा हो जाएगा।

- आठ फरवरी से देहरादून स्टेशन से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। हरिद्वार से चलने वाली कुछ ट्रेनों को देहरादून तक चलाने और देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है।

तरुण प्रकाश, मंडल रेल प्रबंधक

chat bot
आपका साथी