चकाचक होगा स्टेशन..काम शुरू

लवे स्टेशन को चमकाने की कवायद प्रारंभ हो गई है। रेलवे स्टेशन पर नए भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। निर्माण कार्य को स्टेशन के बाहरी छोर पर बने क्वार्टर को ध्वस्त किए गए हैं। यहां निर्माण संबंधित मशीनों के साथ संसाधनों को रखा जाएगा। रेलवे निर्माण इकाई की शिवाजी ब्रिज यूनिट को नया भवन बनाने की जिम्मेदारी मिली है। जिसे कार्य पूर्ण करने के लिए एक साल का लक्ष्य दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Jun 2019 12:01 AM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2019 06:24 AM (IST)
चकाचक होगा स्टेशन..काम शुरू
चकाचक होगा स्टेशन..काम शुरू

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। रेलवे स्टेशन को चमकाने की कवायद प्रारंभ हो गई है। रेलवे स्टेशन पर नए भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। निर्माण कार्य को स्टेशन के बाहरी छोर पर बने क्वार्टर को ध्वस्त किए गए हैं। यहां निर्माण संबंधित मशीनों के साथ संसाधनों को रखा जाएगा। रेलवे निर्माण इकाई की शिवाजी ब्रिज यूनिट को नया भवन बनाने की जिम्मेदारी मिली है। जिसे कार्य पूर्ण करने के लिए एक साल का लक्ष्य दिया गया है।

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने बीते वर्ष रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक कर रेलवे स्टेशन को राजस्थान के किशनगढ़ स्टेशन की तर्ज पर बनाने का आग्रह किया था। इसके बाद रेलवे निर्माण इकाई के इंजीनियरों ने स्टेशन का नक्शा बनाया है। डीआरएम एससी जैन ने एक पखवाड़ा पूर्व निरीक्षण कर नए भवन के काम को आगे बढ़ाने निर्देश दिए थे। अब रेलवे निर्माण इकाई की यूनिट शिवाजी ब्रिज ने काम प्रारंभ कर दिया है। अवर अभियंता मनीष कुमार ने बताया कि पहले चरण में स्टेशन का मुख्य हिस्सा बनाया जाएगा, इसके लिए जल्द ही पुराने भवन को तोड़ने का कार्य होगा। स्टेशन के बाहरी छोर पर बने क्वार्टरों को ध्वस्त किया गया है।

-----------

कई विभाग किए जाएंगे शिफ्ट

अवर अभियंता के मुताबिक रेलवे स्टेशन की पुराने भवन को तोड़ने से पहले रेलवे बोर्ड कई विभागों को दूसरे भवनों में शिफ्ट करेगा। जिसमें स्टेशन अधीक्षक कार्यालय, आरक्षण खिड़की, टिकट खिड़की आदि को स्टेशन परिसर में ही दूसरे भवनों से संचालित किया जाएगा इसका कार्य भी शुरू कराया जा रहा है। ताकि समय पर निर्माण कार्य प्रारंभ होने के साथ समाप्त किया जा सके। बीच वाले हिस्सा निर्मित होने के बाद साइडों का जीर्णाेंद्धार होगा।

----------

इंजीनियरों की देखरेख में काम

शिवाजी ब्रिज यूनिट में 12 अवर अभियंता, चार अधीक्षक अभियंता, एक डिप्टी चीफ इंजीनियर तैनात है। अभी छोटे-छोटे कार्याें के लिए अवर अभियंता मनीष कुमार अपनी टीम के साथ काम में जुटे हैं। मुख्य कार्य प्रारंभ होने के बाद यूनिट की पूरी टुकड़ी जिले में डेरा डालेगी। आवागमन पर हो रहा मंथन

रेलवे स्टेशन का मुख्य द्वार पर कार्य प्रारंभ होने के बाद आवागमन प्रभावित होगा। रेलवे अधिकारी इस पर भी मंथन कर रहे हैं। साईंधाम मंदिर, माल गोदाम के रास्तों को दुरुस्त किया जाएगा, ताकि यहां से यात्रियों आने-जाने का रास्ता दिया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी