नोएडा के लाल ने तोड़ा कैलकुलेशन का रिकॉर्ड

By Edited By: Publish:Mon, 23 Apr 2012 08:00 PM (IST) Updated:Mon, 23 Apr 2012 08:01 PM (IST)
नोएडा के लाल ने तोड़ा कैलकुलेशन का रिकॉर्ड

नोएडा, संवाददाता : यूएसए में रहने वाले भारतीय शख्सियत डॉ. अमित गर्ग ने मेंटल कैलकुलेशन ऑफ डिवीजन का व‌र्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उन्होंने व‌र्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने पर सबसे पहले नोएडा में अपने अभिभावकों को इसकी जानकारी दी। रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अमित गर्ग अब इस प्रतियोगिता के व‌र्ल्ड कप के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। वहीं 23 अप्रैल को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड इंडिया ने भी उनका रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

बचपन से ही गणित में रहा सिकंदर: सेक्टर-12 में निवासी अमित के अभिभावक राम निवास गर्ग और सावित्री अमित उनकी इस उपलब्धि पर फूले नहीं समा रहे। उनके भाई विनोद और संजय भी अपने भाई अमित के दिमाग की दाद देते नहीं थक रहे। पिता आरएन गर्ग ने बताया, मैं भी गणित में काफी अच्छा था। 'मैंने 1967 की बोर्ड परीक्षा में सौ में सौ अंक हासिल किए।' अमित ने परिवार के इस रिकॉर्ड को बरकरार रखा और 12 वीं की परीक्षा में हरियाणा बोर्ड से गणित में सौ में सौ नंबर हासिल किया। भाई संजय ने बताया उनके भाई अमित ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटेक किया। डीसीई में उन्होंने 34 रैंक ली। सीजीपीए 9.31 के साथ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में एमएस किया। उन्होंने ऑपरेशन रिसर्च में केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी से सीजीपीए 3.91 से पीएचडी की। वर्तमान में वह यूएसए में बेब्रिज डिसीजन टेक्नोलॉजी एन्नापोलिस में सीनियर ऑपरेशन्स रिसर्च एनालिस्ट के पद पर कार्यरत हैं।

देश के लिए कुछ पर पाया इसकी है खुशी : 15 मार्च को डॉ. अमित ने 34.5 सेकेंड (5:45 मिनट) के अंदर 10 डिजिट के नंबर को पांच नंबरों से मात्र कुछ सेकेंड में हल करके उनका उत्तर बता दिया। उन्हें इस तरह के 10 कैलकुलेशन डिवाइड करने के लिए दिए गए थे। ये नंबर 'दि बुक ऑफ अलटरनेटिव रिकॉर्ड' के लेखक और मेंटल कैलकुलेशन के आयोजक राफ लॉउ ने अटपटे रूप से चुन कर उन्हें दिए थे। 31 मार्च को 'दि बुक ऑफ अलटरनेटिव रिकॉर्ड' इस रिकॉर्ड की पुष्टि की। उन्होंने नीदरलैंड के विलियम बोउमैन का 6:7 मिनट का रिकॉर्ड तोड़ा। सात अप्रैल को उन्हें राफ की तरफ से सितंबर में जर्मनी में होने वाले पांचवें मेंटल कैलकुलेशन व‌र्ल्ड कप कॉम्पिटिशन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसमें विश्व के 40 मेंटल कैलक्यूलेशन रिकॉर्ड होल्डर्स भाग ले रहे हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी